Relationship: अपने पार्टनर से न पालें ये आठ उम्मीदें, वरना बर्बाद हो सकते हैं रिश्ते
Advertisement

Relationship: अपने पार्टनर से न पालें ये आठ उम्मीदें, वरना बर्बाद हो सकते हैं रिश्ते

Relationship: अक्सर पति-पत्नी, प्रेमी-प्रेमिका और यहां तक कि दोस्ती यारी में लोग अपने साथी और पार्टनर से उसकी क्षमताओं से ज्यादा उम्मीदें पाल लेते हैं, और फिर पार्टनर के उन उम्मीदों पर खड़े न उतरने पर आपसी रिश्ते खराब कर लेते हैं.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः किसी भी रिश्ते को मजबूत और टिकाउ बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की उम्मीदों और उसकी सीमाओं को समझना बेहद जरूरी होता है. समस्या अक्सर तब पैदा होती है जब उम्मीदें हकीकत से बहुत ज्यादा पाल ली जाती हैं. रिश्तों में ऐसे हालात से बचने के लिए उम्मीदों और हकीकत के बीच संतुलन बनाना बेहद जरूरी है. जब आप में से कोई एक पार्टनर एक दूसरे से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगाकर बैटा हो, जिसे आपके लिए पूरी करना मुमकिन नहीं है, तो ऐसी हालत में पहले ही अपनी क्षमताओं से पार्टनर को रूबरू करा दें, वरना आपके आपसी रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. गेटवे ऑफ हीलिंग की मनोचिकित्सक चांदनी तुगनित कहती हैं, इन आठ उम्मीदों की पहचान करें, जो आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती हैं और इससे हमेशा बचने की कोशिश करते हैं.  

आपका पार्टनर आपको हमेशा खुश रखेगा
कोई भी शख्स कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को हमेशा खुश नहीं रख सकता है. प्रैक्टिकल लाइफ में यह मुमकिन ही नहीं है. इसलिए, अपने साथी से हमेशा आपको खुश रखने की उम्मीद करना अपने आप को निराशा के लिए तैयार रहने के बराबर है. सारी खुशियां अपने पार्टनर में तलाश करने के बजाय, थोड़ी खुशी अपने अंदर भी तलाश करें और उस वक्त के लिए शुक्रिया अदा करें जब आपका आपको खुश करता है.

आपका साथी आपको कभी नाराज़ या परेशान नहीं करेगा
दुनिया का कोई भी इंसान अपने आप में पूर्ण नहीं होता है. इसलिए, यह उम्मीद करना सिर्फ मुर्खता होगी कि आपका साथी कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेगा जिससे आपको गुस्सा आए या आप परेशान हों. याद रखें कि पार्टनर से लड़ना हमेशा बुरी बात नहीं होती; यह आपको समस्या को सुलझाने और एक जोड़े के रूप में एक दूसरे के और करीब आने में मदद कर सकता है.

आपका पार्टनर आपसे हमेशा सहमत रहेगा
अपने साथी के साथ समय-समय पर असहमति जताना भी बेहद जरूरी होता है. यह दर्शाता है कि आप दोनों अपने आप को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने में सक्षम हैं और आप अपने नजरिए के साथ खड़े होने की हिम्मत रखते हैं. हमेशा अपने साथी को अपने विचारों से सहमत करने की कोशिश करना न सिर्फ अव्यवहारिक है, बल्कि यह रिश्तों में घुटन भी पैदा कर सकता है.

आपका साथी कभी नहीं बदलेगा
इंसान बदलते हैं, यह इंसानी जिंदगी का एक स्वाभाविक हिस्सा है और इंसानों की फितरत. इसलिए, अपने साथी से कभी न बदलने की उम्मीद करना अपने आप को निराशा के लिए तैयार करने जैसा है. इसके बजाय, इस तथ्य को स्वीकार करने का प्रयास करें कि लोग बदलते हैं और आपका साथी उन तरीकों से बदल सकता है.  

आपका रिश्ता हमेशा बेहतरीन रहेगा
कोई भी रिश्ता परफेक्ट और स्टेबल नहीं होता. इसमें हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. अगर आप लगातार अपने रिश्ते से परफेक्शन की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपके निराश होने की सौ फीसदी संभावना है. अच्छा और बुरा वक्त आता रहेगा, लेकिन अगर आप तूफानों का एक साथ सामना करना सीख जाते हैं, तो आपका रिश्ता हमेशा ठीक रहेगा. 

प्यार को हमेशा जवां महसूस करना चाहिए 
प्यार हमेशा हर दिन आतिशबाजी की तरह महसूस नहीं होने वाले चीज है. हकीकत में, यह सामान्य लगने वाली चीज है. प्रेमी या प्रेम हमेशा रहने वाली चीचे होती है, भले ही वह देखने में रोमांचक न भी लगता हो. इसे सामान्य तरीके से लेना चाहिए.

आपका पार्टनर कभी गलती नहीं करेगा 
सभी इंसान गलतियां करता है, और यह याद रखना जरूरी है कि आपका पार्टनर भी एक इंसान है. जब वे कुछ गलत करते हैं तो उन्हें थोड़ा सुधरने की मोहलत दें और उसे उसकी गलतियों के के लिए हमेशा न कोसें. 

आपका साथी हमेशा आपके साथ रहेगा
रिश्तों में लोगों की सबसे आम और हानिकारक अपेक्षाओं में से एक यह उम्मीद है कि उनका साथी हमेशा उनके पास रहेगा. अपने साथी से यह उम्मीद करना कि वह सब कुछ छोड़ दे और जब भी आपको उनकी जरूरत हो, वह तुरंत हाजिर हो जाए, यह बिल्कुल भी व्यवाहारिक नहीं है. अपने रिश्ते के बाहर हर किसी की प्रतिबद्धताएं और दायित्व होते हैं, इसलिए अपने साथी के वक्त और हालात का सम्मान करना चाहिए. 

Zee Salaam

Trending news