भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत; दिल्ली में एक और मरीज में संक्रमण की पुष्टि
Advertisement

भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत; दिल्ली में एक और मरीज में संक्रमण की पुष्टि

Monkeypox second case in Delhi:  भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत केरल में हुई है, जहां विदेश से आने वाला व्यक्ति संक्रमित पाया गया था, वहीं दिल्ली में संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है और मरीज को एलएनजीपी अस्पताल में भर्ती किया गया है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्ली / तिरुवनंतपुरः भारत में सोमवार को मंकीपॉक्स का छठा केस दर्ज किया गया. दिल्ली में 35 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की तस्दीक की गई है. वहीं, भारत में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला केरल में दर्ज किया गया है. देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्थिति पर नजर रखने के लिए एक कार्यबल का गठन किया है.
सोमवार को राजस्थान में भी मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिलने की पुष्टि की गई है. राज्य में 20 वर्षीय एक नौजवान को पिछले चार दिनों से बुखार और शरीर पर दाने होने की शिकायत के बाद एक सरकारी अस्पताल में दाखिल कराया गया है. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला दर्ज किया गया है. हालांकि, जिस नाइजीरियाई नागरिक में संक्रमण की  तस्दीक हुई है, उसका हाल-फिलहाल में विदेश जाने का कोई इतिहास नहीं है.

पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा था मरीज 
मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले नाइजीरियाई नागरिक को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह अस्पताल इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल के तौर पर काम कर रहा है. नाइजीरियाई शख्स पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है, और उसके शरीर पर दाने भी निकल आए हैं. नाइजीरियाई नागरिक के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) जांच के लिए भेजे गए थे. सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की तस्दीक हो गई है. एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है.

देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत 
वहीं, केरल सरकार ने सोमवार को तस्दीक की है कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस शख्स की मौत हुई थी, वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था. इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है. राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में पत्रकारों से कहा कि एनआईवी, पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण की तस्दीक हुई और मृतक वायरस के पश्चिम अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित था. विजयन ने कहा कि 22 जुलाई को केरल पहुंचा यह शख्स इससे पहले 19 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला था.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news