सोनिया गांधी से आज पूछताछ करेगी ED; समर्थन में कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1266841

सोनिया गांधी से आज पूछताछ करेगी ED; समर्थन में कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

Sonia Gandhi to appear before ED: कांग्रेस ने अध्यक्ष सोनिया गांधी की पेशी के मद्देनजर गुरुवार को देशभर में विरोध-प्रदर्शन का आहवान किया है. सुबह पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद पार्टी मुख्यालय में जमा होंगे.

सोनिया गांधी

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े धनशोधन के मामले में गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगा. इस मौके पर सोनिया के प्रति एकजुटता दिखाते हुए उनकी पार्टी देश भर में प्रदर्शन करने का संकल्प लिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार की रात राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के रिहाईशगाह पर बैठककर कल की रणनीति पर चर्चा की. इसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पार्टी के कई आला नेता और सांसद शामिल हुए.

बीमारी की वजह से कई बार तयशुदा वक्त पर नहीं हुई थी पेशी 

ईडी ने सोनिया गांधी (75) को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकी थी.  वह कोविड​​-19 और फेफड़ों में संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती थी और बाद में चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी. कांग्रेस अध्यक्ष को इससे पहले भी आठ जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन उस वक्त भी वह बीमारी की वजह से पेश नहीं हो सकी थीं.

पार्टी नेता करेंगे एकजुटता का प्रदर्शन 

कांग्रेस ने सोनिया गांधी की पेशी के मद्देनजर गुरुवार की सुबह वरिष्ठ नेता और सांसद पार्टी मुख्यालय में जमा होंगे. भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी दिल्ली पहुंचे हैं जो इस विरोध-प्रदर्शन में शामिल होंगे. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी-शाह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह) की जोड़ी द्वारा हमारे टॉप नेतृत्व के खिलाफ जिस तरह से राजनीतिक प्रतिशोध जारी है, उसके विरुद्ध कांग्रेस पार्टी अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए कल पूरे मुल्क में प्रदर्शन करेगी.’’

राहुल गांधी से भी ईडी कर चुकी है पूछताछ

इससे पहले ईडी ने सोनिया गांधी के बेटे और कांग्रेस के साबिक सद्र राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ कर चुकी है. यह जांच कांग्रेस द्वारा संचालित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय घोटालों से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है. इससे पहले, एक निचली अदालत ने 2013 में भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था.

WATCH VIDEO:

Trending news