CNG और PNG की कीमतें बढ़ी, अप्रैल 2021 से लेकर अब तक 80 फीसद का हुआ इज़ाफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1385116

CNG और PNG की कीमतें बढ़ी, अप्रैल 2021 से लेकर अब तक 80 फीसद का हुआ इज़ाफा

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी इज़ाफा हुआ है. आईजीएल के मुताबिक तीन रुपये का इज़ाफा किया गया है. जिसके बाद सीएनजी के नए रेट 75.61 रुपये फी किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये किलोग्राम हो गई है.

File PHOTO

नई दिल्ली: पहले ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी पर एक और मुसीबत आ गिरी है. दरअसल राजधानी दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में शनिवार को तीन रुपये का इज़ाफा हो गया है. केंद्र सरकार की तरफ से एक अक्टूबर से प्राकृतिक गैस की कीमत में 40 फीसदी का इज़ाफे किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया. 

सीएनजी की कीमत में पिछले चार महीनों में, जबकि पीएनजी (पाइप के जरिये रसोई में पहुंचाई जाने वाली गैस) के दाम में बीते दो महीनों में पहली बार इज़ाफा किया गया है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की वेबसाइट के मुताबिक, तीन रुपये के इज़ाफे के साथ दिल्ली में सीएनजी के नए रेट 75.61 रुपये फी किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये किलोग्राम हो गई है.

यह भी देखिए: खेसारी लाल यादव का छलका दर्द, कहा मेरी मौत की वजह बनेगी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री

इसके अलावा दिल्ली में पीएनजी के कीमत 50.59 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) से बढ़कर 53.59 रुपये प्रति एससीएम हो गई है. दिल्ली में सात मार्च 2022 से लेकर अब तक सीएनजी के रेट में 14 बार में 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम का इज़ाफा किया जा चुका है. आखिरी बार 21 मई को सीएनजी के दाम दो रुपये फी किलोग्राम बढ़ा दिए गए थे.

आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2021 से लेकर अब तक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम (लगभग 80 प्रतिशत) तक बढ़ाई जा चुकी है. वहीं, पीएनजी की बात करें तो अगस्त 2021 से लेकर अब तक इसकी कीमतों में दस बार इज़ाफा किया जा चुका है. इस टाइम पीरियड में पीएनजी की कीमत में 29.93 रुपये प्रति एससीएम (लगभग 91 फीसदी) का इजाफा किया जा चुका है.

आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इज़ाफा किया गया है.

 

Trending news