धर्मस्थलों के पास न डालें रंग, नही बजाएं फूहड़ गीत', त्योहारों से पहले CM योगी की चेतावनी
Advertisement

धर्मस्थलों के पास न डालें रंग, नही बजाएं फूहड़ गीत', त्योहारों से पहले CM योगी की चेतावनी

UP News: हाल ही में कई त्योहार पड़ने वाले हैं. ऐसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं.

धर्मस्थलों के पास न डालें रंग, नही बजाएं फूहड़ गीत', त्योहारों से पहले CM योगी की चेतावनी

UP News: आने वाले दिनों में कई त्योहार पड़ रहे हैं. इसमें होलिकोत्सव, शब-ए-बारात, रमजान, नवरोज़, चैत्र नवरात्र और राम नवमी शामिल हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश में किसी भी तरह की अशांति न हो इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि भविष्य में त्योहारों में धार्मिक परंपराओं और आस्था को पूरा सम्मान दिया जायेगा लेकिन अराजकता स्वीकार नहीं की जाएगी.

त्योहारों के लिए दिए गए दिशानिर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले कुछ महीनों में आने वाले होलिकोत्सव, शब-ए-बारात, रमजान, नवरोज़, चैत्र नवरात्र, राम नवमी जैसे त्योहारों के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए तैयारी कर ली है. उन्होंने शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों और जिला, रेंज, जोन व मंडल स्तर पर तैनात पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज ऑनलाइन बैठक करके आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

सतर्क और सावधान रहना होगा

सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले कुछ महीनों में त्योहारों के कारण अनेक स्थानों पर शोभायात्राओं का आयोजन होगा, मेले आदि लगेंगे लेकिन उल्लास और उमंग के बीच कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत यह समय संवेदनशील है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें सतत सतर्क-सावधान रहना होगा. पिछले छह साल से प्रदेश में सभी धर्म-सम्प्रदाय के पर्व-त्योहारों के आयोजन शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुए हैं. इस क्रम को आगे भी बनाये रखना होगा.’’ 

यह भी पढ़ें: Assembly Election Result: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP को समर्थन, जानें अहम बातें

अराजकता स्वीकार्य नहीं की जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पर्व-त्योहार में शासन द्वारा सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. धार्मिक परंपरा/आस्था को सम्मान दें, किंतु अराजकता स्वीकार नहीं की जाएगी. आयोजकों को अनुमति देने से पूर्व उनसे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाए.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि शरारतपूर्ण बयान जारी करने और माहौल खराब करने तथा ऐसा करने का प्रयास करने वालों को कत्तई बर्दाश्त ना किया जाए और उनसे कड़ाई से पेश आएं. 

धर्मस्थलों पर रंग न डालें

आदित्यनाथ ने कहा कि होली के मौके पर कतिपय शरारती तत्व दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को अनावश्यक रूप से उत्तेजित करने की कुत्सित कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखें. संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए. उन्होंने कहा, ‘‘शोभायात्रा/जुलूस में ऐसी कोई भी गतिविधि न हो जो दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को उत्तेजित करे. अश्लील/फूहड़ गीत कतई न बजें. धर्मस्थलों पर रंग न डाले जाएं.’’ उन्होंने कहा कि छोटी सी अफवाह माहौल को बिगाड़ सकती है ऐसे में पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहना होगा.

Zee Salaam Live TV:

Trending news