Chia seeds Benefits: बेहतरीन चीज हैं चिया सीड्स, फायदे जानकर होंगे हैरान
Advertisement

Chia seeds Benefits: बेहतरीन चीज हैं चिया सीड्स, फायदे जानकर होंगे हैरान

Chia seeds Benefits: चिया सीड्स के बारे में काफी लोग जानते हैं. इन्हें हेल्थ के लिए काफी मुफीद माना जाता है. आज हम आपको चिया सीड्स के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Chia seeds Benefits: बेहतरीन चीज हैं चिया सीड्स, फायदे जानकर होंगे हैरान

Chia seeds Benefits: चिया सीड्स के बारे में कुछ लोग जानते हैं और कुछ इसके बारे में अंजान हैं. चिया सीड्स आसानाी से मार्किट में मिल जाते हैं. इन्हें हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. डायबिटिक लोगों के लिए भी चिया सीड्स अच्छे माने जाते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को हाई बीपी रहता है वह भी इसका इसका सेवन कर सकते हैं. जो लोग अपने स्किन को लेकर फिक्रमंद रहते हैं उन लोगों के लिए भी चिया सीड्स काफी मुफीद हैं. आज हम आपको चिया सीड्स के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा आपको ये भी बताएंगे कि आप चिया सीड्स (How to eat Chia Seeds) को कैसे खाएं.

चिया सीड्स के फायदे (Chia seeds Benefits)

हड्डियों को मजबूत करता है

चिया सीड्स हड्डियों के लिए काफी मुफीद माने जाते हैं. इसमें मैगनीशियम, कैल्शियम औप फोसफोरस मिलता है, जो बोन हेल्थ बनाने में मददगार होता है. 25 ग्राम चिया सीड्स में तकरीबन 158 mg कैल्शियम होता है. अगर आप इसे दूध के साथ लेते हैं तो ये उसकी ताकत को और बढ़ाने का काम करता है.

हार्ट के लिए बेहतरीन चीज

चिया सीड्स में एंटीइन्फलामैटरी खासियत होती है और इसके साथ इनमें अच्छी मात्रा में गुड फैट भी होता है. जिसकी वजह से ये हार्ट के लिए काफी लाभकारी हो जाते हैं. जिन लोगों को हार्टी की समस्या है वह डॉक्टर की सलाह के बाद चिया सीड्स का सेवन कर सतके हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी मुफीद माने जाते हैं. ये इंसुलिन रजिसटेंल को कंट्रोल करते हैं. जिसकी वजह से तेजी से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं. कुछ लोग चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए चिया सीड्स का पैक का भी इस्तेमाल करते हैं.

Trending news