Bypolls 2022: यूपी-बिहार समेत इन 5 राज्यों में हो रहे आज उपचुनाव, जानिए सभी सीटों का हाल
Advertisement

Bypolls 2022: यूपी-बिहार समेत इन 5 राज्यों में हो रहे आज उपचुनाव, जानिए सभी सीटों का हाल

Bypolls 2022: आज यानी सोमवार को यूपी, बिहार, राजस्थान समेत 5 राज्यों में उपचुनाव होने जा रहे हैं. इनमें मैनपुरी लोकसभा सीट, रामपुर और खतौली विधानसभा सीटें अहम हैं. जानिए अन्य सीटों को हाल.

Bypolls 2022: यूपी-बिहार समेत इन 5 राज्यों में हो रहे आज उपचुनाव, जानिए सभी सीटों का हाल

Bypolls 2022: आज यानी 5 दिसंबर को 5 राज्यों में उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. जिसमें यूपी, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा में विधानसभा उपचुनाव होगा. तो वहीं, यूपी की मैनपुरी सीट पर लोकसभा उपचुनाव के लिए भी सोमवार को वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस खभर में हम आपको सभी राज्यों की सीटों के बारे में बताने जा रहे हैं कि किस राज्य की कौन सी सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. 

यूपी में किन सीटों पर उपचुनाव
यूपी में मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. ये सीट समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है. चुनाव आयोग के मुताबिक मैनपुरी में 6 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैदान में हैं. वहीं, भाजपा की तरफ से रघुराज सिंह शाक्य चुनाव लड़ रहे हैं. जो कभी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के मुखिया और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव के करीबी सहयोगी थे. लेकिन उन्होने इसी साल के शुरू में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम लिया था. 

वहीं यूपी के मुज़फ्फरनगर ज़िले की खतौली विधानसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे. दरअसल खतौली विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के MLA विक्रम सैनी को अदालत से सजा सुनाये जाने के बाद, उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. जिसकी वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है. इस चुनाव में बीजेपी ने खतौली सीट से विक्रम की पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी के समर्थन से RLD के मदन भैया चुनाव मैदान में हैं. इस उपचुनाव में खतौली में कुल 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  हालांकि इस उपचुनाव से कांग्रेस और बीएसपी ने दूरी बनाए रखी.

तो  वहीं यूपी विधानसभा से सपा के दिग्गज आज़म खान की अयोग्यता के बाद, रामपुर विधानसभा सीट खाली हुई है.  रामपुर सदर सीट पर आजम खां के करीबी आसिम राजा को सपा का प्रत्याशी बनाया गया है. जबकि भाजपा ने पूर्व विधायक शिव बहादुर सक्सेना के बेटे आकाश सक्सेना को एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारा है. 

बिहार में किस सीट पर उपचुनाव
राजद विधायक 'अनिल सहनी' को एमपी-एमएलए कोर्ट से अयोग्य ठहराए जाने के बाद बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, इस सीट पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीचबताया जा रहा  हैं. हालांकि इन दो दलों के अलावा वीआइपी, एआइएमआइएम सहित 13 उम्मीदवार भी इस चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चुनाव में सीधी टक्कर महागठबंधन से जेडीयू उम्मीदवार मनोज कुशवाहा और बीजेपी के उम्मीदवार केदार प्रसाद गुप्ता की बताई जा रही है. केदार गुप्ता और मनोज कुशवाहा दोनों ही पूर्व मुखिया होने के साथ साथ विधायक रह चुके हैं.

राजस्थान में किस सीट पर उपचुनाव
राजस्थान के चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. यह सीट कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा के निधन से  सीट खाली हुई है. इस चुनाव को 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है. इस उपचुनाव में कांग्रेस ने स्वर्गीय भंवरलाल शर्मा के बेटे अनिल शर्मा को टिकट दे दिया है. वहीं, भाजपा ने अशोक कुमार पिंचा को उम्मीदवार बनाया है. 

छत्तीसगढ़ में किस सीट पर उपचुनाव
पिछले महीने  विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के अचानक निधन से खाली हुई भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने उनकी पत्नी सावित्री मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा है. तो वही भाजपा ने ब्रह्मानंद नेताम को उम्मीदवार बनाया है. नेताम साल 2008 में भी भानुप्रतापपुर से विधायक रह चुके हैं. उन्होंने दिवंगत नेता मनोज मंडावी को ही चुनाव हराया था. छत्तीसगढ़ में अगले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव को कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. 

ओडिशा की किस सीट पर उपचुनाव
ओडिशा की पदमपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आमने सामने है. दरअसल पिछले माह बीजद  विधायक बिजय रंजन सिंह बरिहा के निधन के बाद, पदमपुर विधानसभा सीट खाली हो गई थी. जहां  बीजेपी ने  प्रदीप पुरोहित को उम्मीदवार बनाया है. तो वहीं और बीजद ने बरसा सिंह बरिहा को उम्मीदवार बनाया है . जबकि कांग्रेस ने सत्य भूषण साहू को मैदान में उतारा है.

इन सभी राज्यों में 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव में सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों की साख दांव पर लगी. इन उपचुनावों के लिए 8 दिसंबर को मतगणना होगी और रिज़ल्ट आयेगा.

Zee Salaam Live TV

Trending news