आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर BSP ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201027

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर BSP ने लिया ये बड़ा फैसला

Uttar Pradesh By-elections: बसपा ने 23 जून को होने वाले लोकसभा उपचुनाव (Lok Sabha Bypoll) में आजमगढ़ में उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. हालांकि, पार्टी रामपुर में उपचुनाव नहीं लड़ेगी. 

मायावती

लखनऊः बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सद्र और उत्तर प्रदेश की साबिक मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने अगले 23 जून को होने वाले लोकसभा उपचुनाव ((Lok Sabha Bypoll)) में आजमगढ़ (Azamgarh) में उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. हालांकि, पार्टी रामपुर (Rampur) में उपचुनाव नहीं लड़ेगी. 
बसपा की प्रदेश इकाई की दो दिवसीय जिला और मंडल सतही समीक्षा बैठकों के बाद पार्टी प्रमुख मायावती ने इतवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि बसपा सीमित संसाधनों वाली पार्टी है, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल पर चलने वाली विरोधी पार्टियों के साम, दाम, दंड, भेद आदि हथकंडों से लगातार होता रहता है. इसलिए पार्टी और इसके जनाधार को नुमाइशी व शाहखर्ची वाली बैठकों से दूर रहकर छोटी-छोटी कैडर बैठकों के बलबूते मजबूत बनाना होगा.” 

बसपा आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव लड़ेगी
बयान के मुताबिक, बसपा की कैडर बैठक में उत्तर प्रदेश में अगले 23 जून को होने वाले लोकसभा जमनी इंतखाब में एक सीट पर उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया गया है. इसमें कहा गया है कि बसपा आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव लड़ेगी, लेकिन रामपुर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारेगी. बसपा ने कहा कि रामपुर सीट पर पार्टी को अभी और मजबूत बनाने की जरूरत है और 2024 के लोकसभा चुनाव में बसपा वहां उम्मीदवार जरूर उतारेगी.

बसपा भारतीय जनता पार्टी की जड़ें हिलाने में सक्षम 
बसपा द्वारा जारी बयान में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में खासकर दलित, आदिवासी, पिछड़ा और धार्मिक अल्पसंख्यक विरोधी नीति व कार्यशैली अपनाने वाली कांग्रेस पार्टी को सत्ता से उखाड़ फेंकने का दमखम रखने वाली बसपा ही गरीब विरोधी और धन्नासेठ समर्थक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जड़ें हिलाने में सक्षम है. बयान में कहा गया है कि इसी लोक नजरिये के साथ राजनीतिक वास्तविकता के धरातल पर बसपा की उत्तर प्रदेश इकाई का दो दिवसीय जिला और मंडल स्‍तरीय बैठकों का दौर इतवार को खत्म हुआ.

आजम खान और अखिलेश यादव के इस्तीफे से खाली हुई है सीट 
गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होने के बाद आजमगढ़ के सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां रामपुर से विधानसभा चुनाव जीतने के बाद रामपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद पद से इस्तीफा दे चुके हैं. इन नेताओं के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई दोनों सीटों पर 23 जून को उपचुनाव के लिए मतदान निर्धारित है.

Zee Salaam

Trending news