Assembly Election Result: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP को समर्थन, जानें अहम बातें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1594050

Assembly Election Result: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP को समर्थन, जानें अहम बातें

Assembly Election Result: बीते दिन नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय के असेंबली इलेक्शन के नतीजे जारी किए गए. इनमें से दो राज्यों में तो बीजेपी सरकार बनाने की हालत में है, वहीं एक राज्य में सरकार को समर्थन देने की हालत में है.

Assembly Election Result: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP को समर्थन, जानें अहम बातें

Assembly Election Result: त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में बीजेपी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सरकार बनाने जा रही है. बीते कल तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. त्रिपुरा में बीजेपी ने 60 में से 33 सीटें जीती, नागालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी के गठबंधन ने 60 में से 37 सीटें जीती है. इसके अलावा मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इसने यहां 60 में से 26 जीती हैं. मेघायल के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बीजेपी से समर्थन मांगा है. इस तरह से बीजपी तीनों ही राज्यों में सरकार बनाने की हालत में है.

त्रिपुरा में बीजेपी की जीत

त्रिपुरा में 60 सीटों में बीजेपी को 33 सीटें मिली हैं. टिपरा मोथा पार्टी को 13 सीटें मिली हैं. लेफ्ट को 14 सीटें हासिल हुई हैं. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस ने यहां 28 उम्मीदवार उतारे थे लेकिन वह एक भी सीट पर कामयाब नहीं हो पाई है. इस तरह से यहां बीजेपी ने एक बार फिर सत्ता में वापसी की है.

यह भी पढ़ें: Nagaland Election Results 2023: नागालैंड में NDPP के खाते में सबसे ज़्यादा सीटें, पहली बार कोई महिला बनी विधायक

नागालैंड में बीजेपी NDPP गठबंधन की जीत

नगालैंड की बात करें तो यहां नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी के गठबंधन ने 60 में से 37 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता में दोबारा वापसी की है. NDPP ने 25 सीटों पर जबकि बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. NCPP ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं एनपीपी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा चिराग पासवान की एलजेपी को 2 सीटें, नीतीश कुमार को 1 सीट मिली है. रिपब्लिकन पार्टी को 2 सीटें मिली हैं. कांग्रेस को एक भी सीट पर कामयाबी नहीं मिली है. बीजेपी और NDPP गठबंधन के जीतने के बाद यहां नेफ्यू रियो का पांचवी बार मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है. 

मेघालय में NPP को समर्थन

अगर मेघायल की बात करें तो यहां 59 सीटों पर हुए चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) 26 सीटों पर जीत दर्ज की है. चूंकि NPP बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी इसलिए उसने बीजेपी से समर्थन मांगा है. इसके बाद बीजेपी ने NPP को समर्थन पत्र सौंपा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news