MP ELECTION: गुजरात मॉडल अपना सकती है बीजेपी, चुनाव से पहले सत्ता में बड़ी 'सर्जरी' के संकेत
Advertisement

MP ELECTION: गुजरात मॉडल अपना सकती है बीजेपी, चुनाव से पहले सत्ता में बड़ी 'सर्जरी' के संकेत

MP ELECTION: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों में मिली रिकॉर्ड तोड़ सफलता के बाद, मध्यप्रदेश बीजेपी भी गुजरात मॉडल अपनाते हुए कई विधायकों का टिकट काट सकती है. 

 

पुरानी तस्वीर

MP ELECTION: गुरुवार को आये गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों में मिली रिकॉर्ड तोड़ सफलता के बाद मध्य प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी के नेता गदगद हैं. इसकी वजह है गुजरात में उन्होंने नया प्रयोग किया था. जिसमें उन्हें कामयाबी भी मिली. लिहाज़ा ऐसी अब संभावना बनने लगी है कि, मध्य प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी गुजरात मॉडल को अपना सकती है. लिहाज़ा अगर ऐसा हुआ तो कई नेताओं का भविष्य संकट में पड़ सकता है.

नकारात्मक रिपोर्ट पर कटेगा टिकट
पार्टी सूत्रों की मानें तो, मध्यप्रदेश में भी भाजपा विधायकों का सर्वे करा चुकी है, और प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान व प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ऐसे विधायकों को चेता भी चुके हैं. जिनकी रिपोर्ट नकारात्मक आई है ऐसे लोगों के टिकट भी काटने में पार्टी परहेज नहीं करेंगी. बता दें कि गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने सत्ता में बड़ी सर्जरी की थी, इतना ही नहीं विधानसभा के उम्मीदवारों के चयन में भी सतर्कता बरती है. और 30 फीसदी विधायकों के टिकट काट दिए थे. जिसकी वजह से पार्टी में असंतोष भी दिखा, मगर बिना हिचक नए चेहरों को मौका दिया गया. ऐसे में गुजरात चुनाव में जो नतीजे आए हैं वे सबके सामने हैं. क्योंकि पार्टी 182 में से 156 सीटों पर जीत करने में कामयाब रही है.

लिस्ट में 50 विधायकों का नाम
साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों से भारतीय जनता पार्टी सबक ले चुकी है. लिहाज़ा आगामी साल 2023 में होने वाले चुनाव में एंटी इनकंबेंसी वाले विधायकों को मौका देकर किसी भी तरह का जोखिम उठाने को तैयार नहीं है. पार्टी ने तक़रीबन 50 ऐसे विधायकों के नाम तय कर लिए हैं. जिन पर गंभीरता से विचार हो रहा है. 

तीन कैटेगरी के विधायक 
ऐसा नही है कि विधायकों पर सीधे कार्रवाई की जायेगी. बल्कि इसको परखने के लिए बीजेपी ने विधायकों की तीन श्रेणियां बनाई है. पहली उनकी जो चुनाव जीतेंगे, दूसरी श्रेणी उनकी है जिन पर थोड़ी मेहनत कर जीत हासिल की जा सकती है. जबकि तीसरी कैटेगरी में वो विधायक हैं, जो कितना भी जोर लगा लें पार्टी उन्हें जीता नहीं सकती. लिहाज़ा तीसरी श्रेणी के विधायकों का टिकट कटना तय है. इसके साथ ही कई उम्रदराज विधायकों पर भी विचार का दौर जारी है.

कई विधायक बदल सकते हैं पाला
इसके साथ ही बीजेपी का सबसे ज्यादा जोर उन असेंबली क्षेत्रों पर है, जहां से वर्तमान में कांग्रेस के विधायक हैं. कुल मिलाकर गुजरात मॉडल पर चलने को लेकर चल रही चर्चाओं ने उन विधायकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. जिनके टिकट कट सकते हैं. ऐसी सूरते हाल में कई विधायक पाला भी बदल सकते हैं. 

Zee Salaam Live TV

Trending news