बिहार: कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, कई दिग्गजों समेत 86 उम्मीदवारों के सियासी भविष्य EVMs में होंगे कैद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2262799

बिहार: कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, कई दिग्गजों समेत 86 उम्मीदवारों के सियासी भविष्य EVMs में होंगे कैद

बिहार में छठे चरण की वोटिंग में 8 सीटों पर करीब 1.49 करोड़ मतदाता 86 प्रत्याशियों का सियासी भविष्य तय करेंगे. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इन 8 वोटिंग के लिए कुल 14,872 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इनमें 1,281 बूथ शहरी क्षेत्रों में, जबकि 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.

बिहार: कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, कई दिग्गजों समेत 86 उम्मीदवारों के सियासी भविष्य EVMs में होंगे कैद

Bihar Lok Sabha Elections 2204 6th Phase: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे फेज की वोटिंग जारी है. इस फेज में बिहार के 8 संसदीय क्षेत्रों वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है.

इन 8 सीटों पर करीब 1.49 करोड़ मतदाता 86 प्रत्याशियों का सियासी भविष्य तय करेंगे. निर्वाचन आयोग ( Election Commission ) के मुताबिक, इन 8 सीटों पर वोटिंग के लिए कुल 14,872 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इनमें 1,281 बूथ शहरी क्षेत्रों में, जबकि 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पोलिंग बूथ पर वोटरों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. लू और प्रचंड गर्मी को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए पंखा और ठंडे पानी का व्यवस्था किया है.

इन दिग्गजों के सियासी भविष्य का होना है फैसला 
इस फेज में भाजपा के सीनियर नेता राधामोहन सिंह, मौजूदा सांसद संजय जायसवाल, पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद, रितु जायसवाल, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, आकाश सिंह, सिवान सीट से पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब समेत 86 उम्मीदवारों के सियासी भविष्य का फैसला होना है.

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम
ज्यादातर सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है. वोटिंग को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सभी पोलिंग स्टेशनों पर जिला पुलिस बल के साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

नेपाल बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा
साथ ही नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमाोओं पर चौकसी बढ़ा दी है. बता दें कि बिहार की कुल 40 लोकसभआ सीटों में सभी सात चरणों में मतदान होना है. आखिरी व सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा, जबकि 4 जून को मतों की गिनती होगी.

Trending news