Bihar के स्कूलों में अब होगा टीचर्स के लिए ड्रेस कोड, विभाग ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2467199

Bihar के स्कूलों में अब होगा टीचर्स के लिए ड्रेस कोड, विभाग ने किया बड़ा ऐलान

Bihar: बिहार के स्कूलों में टीचर्स के लिए ड्रेस कोड रख दिया गया है. एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस बात का ऐलान कर दिया है. अब टीचर टी-शर्ट्स और जींस नहीं पहन पाएंगे.

Bihar के स्कूलों में अब होगा टीचर्स के लिए ड्रेस कोड, विभाग ने किया बड़ा ऐलान

Bihar: बिहार के शिक्षा विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है और स्कूल के टीचरों के लिए ड्रेस कोड जारी किया है. विभाग ने टीचर्स के स्कूल में जींस और टी शर्ट पहनने पर रोक लगा दी है.  बुधवार को शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी के जरिए इस मामले को लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

निर्देश में क्या कहा गया है?

निर्देश में कहा गया है कि अब सरकारी स्कूलों में टीचर्स फॉर्मल ड्रेस में आएंगे. विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों के गतिविधियों में शालीनता लाने और मर्यादित व्यवहार करने के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. 

जींस टी-शर्ट पहनकर आ रहे हैं स्कूल

हालांकि, यह देखा जा रहा है कि स्कूलों और दूसरे एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में तैनात टीचर्स और कर्मचारी इस फैसले के खिलाफ जींस-टीशर्ट पहन कर आ रहे हैं. सोशल मीडिया फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और दूसरे मीडियम्स से डांस, डीजे, डिस्को और दूसरी एक्टिविटी होते हुए स्कूलों में पाई गई हैं. दरअसल शिक्षा विभाग नेआदेश दिया हुआ है कि एजुकेशन कलेंडर के मुताबिक ही डांस या संगीत के प्रोग्राम कराए जाएं.

एजुकेशन का माहौल गलत तरीके से प्रभावित

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में आगे कहा है कि टीचर्स के स्कूल कैंपस में में इस तरह का आचरण और व्यवहार एजुकेशन के माहौल को गलत तरीके से प्रभावित करता है, जो कहीं से भी स्वीकार नहीं किया जा सकता. शिक्षा विभाग के जरिए अधिकारियों को दिए गए दिशा निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों और दूसरे एजुकेशन इंस्टीट्यूट में तैनात टीचर्स फॉर्मल ड्रेस में ही आएंगे और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसका अनुपालन हो ये सुनिश्चित करेंगे.

आरजेडी ने की आलोचना

शिक्षा विभाग के इस आदेश पर आरजेडी ने एतराज जताते हुए कहा की शिक्षकों को सरकार मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है. आरजेडी प्रवक्ता ने कहा की ड्रेस कोड होना चाहिए पर बार-बार इस तरह के लेटर के जरिये शिक्षकों का मानसिक प्रताड़ना नहीं किया जाना चाहिए .

Trending news