Shahzad Ahmad Dies: बटला हाउस एनकाउंटर के मुजरिम शहजाद की अस्पताल में मौत; कई दिनों से था एडमिट
Advertisement

Shahzad Ahmad Dies: बटला हाउस एनकाउंटर के मुजरिम शहजाद की अस्पताल में मौत; कई दिनों से था एडमिट

Shahzad Ahmed Dies: बाटला हाउस एनकाउंटर में दोषी शहजाद की अस्पताल में मौत हो गई. उसे एक भयानक बीमारी हो गई थी. वह कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थी.

Shahzad Ahmad Dies: बटला हाउस एनकाउंटर के मुजरिम शहजाद की अस्पताल में मौत; कई दिनों से था एडमिट

Shahzad Ahmed Dies: दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि 2008 के बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे इंडियन मुजाहिदीन के संचालक शहजाद अहमद की शनिवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. अहमद को सजायाफ्ता पुलिस अधिकारी एमसी शर्मा की हत्या और दो अन्य पुलिसकर्मियों को घायल करने के मामले में दोषी ठहराया गया था.

सजायाफ्ता आतंकवादी कुछ समय से बीमार था और एम्स में उसका इलाज चल रहा था. उसके पित्ताशय की पथरी के कारण होने वाले अग्नाशयशोथ (pancreatitis) की वजह से दिसंबर 2022 में दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में 11 जनवरी को एम्स में रेफर किया गया था. इससे पहले, उसने दिल्ली उच्च न्यायालय में अपील दायर कर आजीवन कारावास की सजा को कम करने की मांग की थी.

कई क्राइम में था मुबतला

आपको जानकारी के लिए बता दें- वह यहां 13 सितंबर, 2008 को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों सहित विभिन्न अपराधों में शामिल था, जिसमें 26 लोग मारे गए थे और 133 घायल हो गए थे. सितंबर 2008 में नई दिल्ली को दहला देने वाले सिलसिलेवार धमाकों के बाद, पुलिस ने 19 सितंबर को एल-18, बाटला हाउस, नई दिल्ली में छापा मारा था. बाटला हाउस में हुई इस मुठभेड़ में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के निरीक्षक मोहन चंद शर्मा के गोली लगी थी.

इस मुठभेड़ में फ्लैट में रहने वाले पांच लोगों में से आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद मुठभेड़ में मारे गए थे. इंस्पेक्टर शर्मा को मरणोपरांत वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था. पुलिस ने शहजाद को फरवरी 2010 में लखनऊ से गिरफ्तार किया था. जिसते बाद 2013 में जुलाई के महीने में उसे दिल्ली की एक अदालत ने उम्र कैद की सजा सुनई थी.

Zee Salaam Live TV

Trending news