Bank Holidays December: दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, वक्त रहते कर लें जरूरी काम!
Advertisement

Bank Holidays December: दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, वक्त रहते कर लें जरूरी काम!

December Bank Holidays: अगर आपका कोई बैंक से जुड़ा काम अटका हुआ है तो वक्त रहते निपटा लें. क्योंकि अगर आप दिसंबर महीने में काम कराने चाहते हैं तो इस महीने में 13 दिन की छुट्टी है. लिस्ट देखकर अपना काम निपटा लें. 

File PHOTO

Bank Holidays in December: साल के आखिरी महीने दिसंबर में कई छुट्टियां रहने वाली हैं लिहाज़ा बैंक से मुताल्लिक़ अपने तमाम काम जल्द निबटा लें. बता दें आपको कि इस महीने में देश भर में बैंक करीब 13 दिन बंद रहने वाले हैं. इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हॉलिडे कैलेंडर से मिली है. 31 दिन के दिसंबर के महीने में कई त्योहार हैं, जिनके सबब बैंकों की छुट्‌टियां रहेंगी. दिसंबर में क्रिसमस और गुरु गोविंद सिंह जी का जन्मदिवस जैसे कई फेस्टिवल रहेंगे. दिसंबर महीने में अलग-अलग राज्यों और शहरों में दिसंबर में 3, 12, 19, 26, 29, 30, 31 तारीख को बैंकों में छुट्टी रहेगी, जबकि 4, 10, 11, 18, 24, 25, दिसंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा इतवार की छुट्टी है. इस बार क्रिसमस भी रविवार के दिन ही है. ऐसे में अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई ज़रूरी काम हो तो इन छुट्टियों के दिनों को छोड़कर आप बैंक जा सकते हैं।

शिलांग में 2 लॉन्ग हॉलिडे
दिसंबर में शिलांग में 2 लॉन्ग हॉलिडे पड़ रहे हैं। पहला 10 से 12 दिसंबर तक और दूसरा 24 से 26 दिसंबर तक पड़ेगा। इसके चलते यहां के लोगों को इस महीने थोड़ी परेशानी हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने अपनी वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट को अपडेट करता है। आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे चेक कर सकते हैं।

छुट्टियों में कई क्षेत्रीय छुट्टियां भी शामिल
बैंकों की कुछ छुट्टियां नेशनल होती हैं जिस दिन पूरे मुल्क़ के बैंकों में एक साथ छुट्टी होती है. इसके अलावा इलाक़ाई छुट्टियां भी होती हैं जिन्हे रियासतों के पर्व और त्योहारों की बुनियाद पर लागू किया जाता है. देश के अलग-अलग राज्यों में कई त्योहारों के लिए अलग छुट्टियों की तजवीज़ है. दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें चार रविवार भी शामिल हैं. इन छुट्टियों में कई इलाक़ाई छुट्टियां भी शामिल है. आरबीआई छुट्टियों को लेकर गाईडलाइन जारी करता है. हालांकि बैंकों के काम ऑनलाइन जारी रहेंगे. इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई के जरिए आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. राष्ट्रीय छुट्टियों की बात करें तो दिसंबर में 3,4,10,11,18,24,25 तारीखों को एक साथ बैंक बंद रहेंगे.

यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट.
3 दिसंबर- शनिवार- सेंट जेवियर फीस्ट- गोवा में बैंक बंद
4 दिसंबर- रविवार- बैंक बंद- पूरे देश में
10 दिसंबर- शनिवार- दूसरा शनिवार-पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
11 दिसंबर- रविवार- अवकाश- पूरे देश में बैंक बंद
12 दिसंबर- सोमवार- पा-तगान नेंगमिंजा संगम- मेघालय में बैंक बंद
18 दिसंबर- रविवार- अवकाश- पूरे देश में बैंक बंद
19 दिसंबर- सोमवार- गोवा लिबरेशन डे- गोवा में बैंक बंद
24 दिसंबर- शनिवार- क्रिसमम और चौथा शनिवार- पूरे देश में बैंक बंद
25 दिसंबर- रविवार- अवकाश- पूरे देश में बैंक बंद
26 दिसंबर- सोमवार- क्रिसमस, लासूंग, नामसूंग- मिजोरम, सिक्किम, मेघालय में बैंक बंद
29 दिसंबर- गुरुवार- गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन- चंडीगढ़ में बैंक बंद
30 दिसंबर- शुक्रवार- यू कियांग नंगवाह- मेघालय में बैंक बंद
31 दिसंबर- शनिवार- नए साल की पूर्व संध्या- मिजोरम में बैंक बंद

Trending news