Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास; क्या शतक का सपना होगा पूरा? जानें अब तक भारत के कुल पदक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1899516

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास; क्या शतक का सपना होगा पूरा? जानें अब तक भारत के कुल पदक

Asian Games 2023: एशियन गेम्स के 19वें सेशन में भारतीय दल ने हांग्जो में अपना सर्वोच्च पदक हासिल किया है. इससे पहले भारत ने जाकर्ता में सबसे ज्यादा पदक जीतने का कारनामा किया था.आइये जानते हैं भारत ने अब तक कितने पदक जीते हैं.    

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास; क्या शतक का सपना होगा पूरा?  जानें अब तक भारत के कुल पदक

Asian Games 2023: भारतीय दल ने एशियन गेम्स के 19वें सेशन में इतिहास रच दिया है. चीन के हांग्जो में खेले जा रहे एशियाई खेल में भारत ने अभी तक सबसे ज्यादा पदक जीतने का नया कीर्तिमान रच दिया है. इससे पहले भारत ने 2018 में जकार्ता, इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा 70 पदक जीतने गौरव हासिल किया था. भारतीय दल ने अभी तक 71 पदक देश को दिलाने में कामयाब हुआ है. 

भारत दल ने 10वें दिन 69 पदकों के साथ खत्म किया. वहीं 11वें दिन का खेल शुरु होने के बाद भारत ने जकार्ता की बराबरी करने में ज्यादा वक्त नहीं लिया.  राम बाबू और मंजू रानी ने दिन की पहली कॅाम्पिटिशन के 35 किमी दौड़ में कांस्य पदक जीता. जबकि  मिश्रित टीम में उन्होंने 5:51:14 के वक्त के साथ खत्म किया. चीन ने स्वर्ण पदक जीता जबकि जापान दूसरे स्थान पर रहकर रजत पद जीतने में कामयाब रहा. रेस वॉक में भारत ने ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतकर जकार्ता में जीते 70 पदक की बराबरी कर ली.

ज्योति सुरेखा वेन्नम और प्रवीण ओजस देओताले ने कंपाउंड तीरंदाजी मिश्रित टीम कॅाम्पिटिशन में दक्षिण कोरिया के चाएवोन सो और जाहून जू को 159-158 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. खेलों के इस सेसेन में तीरंदाजी में यह भारत का गोल्ड मेडल था. इसी के साथ भारत के पास कुल पदकों की संख्या 71 हो गई, जो अब तक का एशियाई खेल में सबसे ज्यादा पदक है. भारतीय दल ने अभी तक 16 स्वर्ण पदक हासिल कर चुका है.

भारत के पास कुल पदक 
भारत ने अभी तक एशियन गेम्स में 16 गोल्ड मेडल, 26 सिल्वर मेडल और 29 ब्रॅान्ज मेडल जीते हैं. एशियाई खेल में निशानेबाजी और एथलेटिक्स दलों का सबसे बड़ा योगदान रहा है. भारत को निशानेबाजी में 22 और एथलेटिक्स में अब तक 23 मेडल मिल चुके हैं.जबकि नीरज चोपड़ा के भाला फेंक फाइनल सहित कुछ और कॅामपिटिशन अभी बाकी हैं. 

चीन टॅाप पर काबिज
भारत वर्तमान में मेडल टेबल में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के बाद चौथे स्थान पर हैं. मेजबान चीन सबसे ज्यादा 300 के करीब पदक जीते हैं.

 

Trending news