जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1680191

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

Indian Army chopper crashes in J-K's Kishtwar: सेना का चीता हेलिकॉप्टर ऑपरेशनल सॉर्टी पर था, तभी उसका एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क टूट गया और वो दुर्घटना ग्रस्त हो गया. 

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

Indian Army chopper crashes in J-K's Kishtwar: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के जंगली इलाके में सेना का एक हेलीकॉप्टर गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे के वक्त इसमें तीन लोग सवार थे.  अफसरों ने बताया कि दुर्घटना पहाड़ी जिले के मारवाह इलाके में हुई है. एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि एक तलाशी मुहिम शुरू की गई है. अधिकारियों ने कहा कि पायलटों को चोटें आई हैं, लेकिन वे सुरक्षित हैं. किश्तवाड़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक खलील अहमद पोसवाल ने कहा कि उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव मारवाह के मशीना इलाके में एक जलधारा के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जो भारी हिमपात के कारण जिला मुख्यालय से कट गया था. हादसा सुबह करीब 10.35 बजे हुआ. उन्होंने कहा कि मलबा नाले के किनारे मिला है. पायलट और सह-पायलट सहित हेलीकॉप्टर पर सवार सेना के तीन जवानों को घायल अवस्था में बचाया गया और अस्पताल ले जाया गया. 

क्षेत्र के लोगों के लिए, सर्दियों के दौरान हेलीकॉप्टर ही परिवहन का एकमात्र साधन है. राशन सहित आपूर्ति का एकमात्र स्रोत हेलीकॉप्टर भी हैं.
दिन में पहले इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति थी कि कितने लोग सवार थे. 

उधमपुर स्थित उत्तरी कमान ने कहा, ‘‘परिचालन मिशन पर गए ‘आर्मी एविएशन एएलएच ध्रुव’ हेलीकॉप्टर ने चार मई 2023 को दोपहर 11 बजकर 15 मिनट पर जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में मारुआ नदी के किनारे एहतियाती लैंडिग किया. पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) को तकनीकी खामी के बारे में बताया था और हेलीकॉप्टर को ऐहतियातन उतारने की बात कही थी."  बयान के मुताबिक, ‘‘ऊबड़-खाबड़ मैदान में, हेलीकॉप्टर को मजबूरन उतारा गया. तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और सेना के बचाव दल मौके पर पहुंचे.’’  

इस मार्च की शुरुआत में अरुणाचल प्रदेश में मंडला पहाड़ी क्षेत्र के पास एक भारतीय सेना के एविएशन चीता हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलट मारे गए थे.
 

Zee Salaam

Trending news