जस्टिस अहसानुद्दीन और सैयद कमर हसन समेत HC में दर्जन भर से ज्यादा न्यायाधीशों की नियुक्ति
Advertisement

जस्टिस अहसानुद्दीन और सैयद कमर हसन समेत HC में दर्जन भर से ज्यादा न्यायाधीशों की नियुक्ति

Appointment of judges in High court including Justice Ahsanuddin and Syed Qamar Hasan: केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने इतवार को चार उच्च न्यायालयों के लिए मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की घोषणा की. इससे पहले 13 न्यायिक अधिकारियों और वकीलों को अलग-अलग हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया है. 

न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और सैयद कमर हसन

नई दिल्लीः केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने इतवार को देश के चार हाईकोर्ट के लिए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की घोषणा की की है. गुजरात होईकोर्ट में न्यायाधीश सोनिया गिरिधर गोकानी को मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. राजस्थान के न्यायमूर्ति संदीप मेहता को  गोहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया है. उड़ीसा हाईकोर्ट के न्यायाधीश जसवंत सिंह को त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. गौहाटी हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन कोटिश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है.

कई को मिला प्रोमोशन 
इससे पहले पिछले सोमवार को, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने इलाहाबाद, कर्नाटक और मद्रास के हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में कई न्यायिक अधिकारियों और अधिवक्ताओं की पदोन्नति दी थी. कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को उन्हें शुभकामनाएं दीं और ट्वीट किया, “भारत के संविधान के प्रासंगिक प्रावधानों के मुताबिक, निम्नलिखित अधिवक्ताओं और न्यायिक अधिकारियों को इलाहाबाद हाईकोर्ट,  कर्नाटक हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाता है. मैं उन सभी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं.“

13 न्यायिक कार्यालयों और अधिवक्ताओं को हाईकोर्ट में पदोन्नति
सरकार ने तीन हाईकोर्ट के लिए 13 न्यायिक कार्यालयों और अधिवक्ताओं को पदोन्नति दी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के संबंध में जारी अधिसूचना में कहा गया है कि “भारत के संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड (1) के तहत राष्ट्रपति ने (1) सैयद कमर हसन रिजवी, (2) मनीष कुमार निगम, (3) अनीश कुमार गुप्ता, (4) नंद प्रभा शुक्ला, (5) क्षितिज शैलेंद्र और (6) विनोद दिवाकर को इलाहाबाद हाइकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है. 

एडवोकेट लक्ष्मण चंद्रा विक्टोरिया गौरी, पिल्लईपक्कम बहुकुटुम्बी बालाजी, कंधासामी कुलंदाइवेलु रामकृष्णन, और न्यायिक अधिकारी रामचंद्र कलैमथी और के गोविंदराजन थिलाकावडी को सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा मद्रास हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. इस बीच, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को पांच नए न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई थी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में पांच नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के वारंट पर हस्ताक्षर किए थे.
राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल, पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पीवी संजय कुमार, पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले साल 13 दिसंबर को पदोन्नति के लिए इन नामों की सिफारिश की थी.

Zee Salaam

Trending news