Clarivate List: AMU प्रोफेसर दुनिया के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं की लिस्ट में शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1963529

Clarivate List: AMU प्रोफेसर दुनिया के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं की लिस्ट में शामिल

Clarivate हर साल दुनिया के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं लिस्ट निकालती है. देश के 9 शोधकर्ताओं और 11 इंस्टीट्यूट को इस साल ये अवार्ड दिया गया है.

Clarivate List: AMU प्रोफेसर दुनिया के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं की लिस्ट में शामिल

Citation Awards 2023: क्लेरिवेट द्वारा जारी की गई देश के टॉप शोधकर्ताओं की लिस्ट में AMU के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रो. नफीस अहमद खान ने जगह बनाई है. प्रो नफीस का नाम इस लिस्ट में 2019 से हर साल आ रहा है. क्लेरिवेट हर साल दुनिया के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं लिस्ट निकालती है. देश के 9 शोधकर्ताओं और 11 इंस्टीट्यूट को इस साल ये अवार्ड दिया गया है. इस लिस्ट में वो शोधकर्ता शामिल है जिन्होंने अलग-अलग विषयों में विशेषता हासिल की है. 

दुनिया के 7 हजार शोधकर्ताओं ने हासिल की उपलब्धी 
क्लैरिवेट ने सबसे पहले 2004 में इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस पुरस्कार की स्थापना की थी. यह अवार्ड वेब ऑफ साइंस डेटाबेस और इनसाइट्स बेंचमार्किंग एंड एनालिटिक्स डेटा के गहरे विश्लेषण पर आधारित हैं.  इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन (ISI) के एक विशेषज्ञ पैनल ने इस अवार्ड की लिस्ट में शोधकर्ताओं को चयन किया है.  इस लिस्ट में दुनिया के 7 हजार शोधकर्ता शामिल है जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्र में अपने शोध से ये उपलब्धी हासिल की है.  क्लेरिवेट की लिस्ट में दुनिया के शीर्ष 1% शोधकर्ताओं को स्थान दिया जाता है. 

राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी में भी फेलो रहे हैं नफीस 
AMU वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर नफीस अहमद को 2022 में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने निर्वाचित फेलो घोषित किया था. इसके अलावा प्रो नफीस ने कठिन वातावरण में पौधों के लचीलेपन पर जोर देने के साथ-साथ पौधे के विकास और पोषण संबंधी विनियमन के तंत्र पर भी काम किया है. प्रो नफीस अहमद AMU के उन चुनिदा लोगों में शामिल हो गए है, जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम दुनियाभर में रोशन कर रहे हैं.  

Trending news