सिर्फ खुशबू ही नहीं बिखेरता है चमेली का फूल, इसके तेल से इन 5 समस्याओं से मिलता है फौरी राहत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2176115

सिर्फ खुशबू ही नहीं बिखेरता है चमेली का फूल, इसके तेल से इन 5 समस्याओं से मिलता है फौरी राहत

यह फूल मूड को बेहतर बनाने, तनाव कम करने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है. एशिया के कुछ हिस्सों में, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चमेली के तेल का उपयोग अवसाद, चिंता, तनाव और अनिद्रा के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है. आइए यहां जानें..

 

सिर्फ खुशबू ही नहीं बिखेरता है चमेली का फूल, इसके तेल से इन 5 समस्याओं से मिलता है फौरी राहत

चमेली का फूल अपनी खुशबू से हर किसी को आकर्षित करता है. जहां तक इसके तेल की बात है तो इसमें चमेली जैसी गंध आती है. यह तेल न सिर्फ खुशबूदार है बल्कि इसके फायदे भी भरपूर हैं. बहुत से लोग सोचते हैं कि चमेली का तेल केवल बालों के लिए अच्छा होता है. लेकिन यह शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी काफी मददगार है. एशिया के कुछ हिस्सों में, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चमेली के तेल का उपयोग अवसाद, चिंता, तनाव और अनिद्रा के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है. आइए यहां जानें..

जोड़ों का दर्द
सर्दियों के दौरान कई लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी होती है. इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना चमेली के तेल से करें मालिश. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

बालों का बढ़ना
बालों के झड़ने या टूटने की समस्या हो तो चमेली के तेल से मालिश की जा सकती है. चमेली का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है. इसलिए इस तेल को लगाने से बाल लंबे, काले और चमकदार बनते हैं. 

सूजन
त्वचा में सूजन, लालिमा या जलन होने पर चमेली का तेल बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से चमेली के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करके आप इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

थकान
 चमेली के तेल से मालिश करने से शरीर की थकान दूर हो जाती है. यह शरीर को ऊर्जा देता है और हमारे रक्त संचार को बढ़ाता है.

डिप्रेशन
 चमेली का तेल हमारे दिमाग को शांत करता है. इस तेल से रोजाना सिर की मालिश करने से तनाव, चिंता, गुस्सा और भूलने की बीमारी दूर हो जाती है. इस तेल से मालिश करने से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है.

Disclaimer: ये डिटेल आपको एक्सपर्ट की जानकारी के आधार पर उपलब्ध कराई गयी है. लेकिन व्यक्ति विशेष पर इसका असर अलग-अलग हो सकता है. इसके शत प्रतिशत नतीजे की गारंटी जी सलाम नहीं लेता है.

Trending news