जामिया के फैसले से नाराज छात्र, CUET के तहत दाखिला नहीं दिए जाने पर प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1615987

जामिया के फैसले से नाराज छात्र, CUET के तहत दाखिला नहीं दिए जाने पर प्रदर्शन

Protest in Jamia Millia Islamia: दिल्ली में मौजूद जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के तहत महज 20 पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने को कहा है. इस पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

जामिया के फैसले से नाराज छात्र, CUET के तहत दाखिला नहीं दिए जाने पर प्रदर्शन

Protest in Jamia Millia Islamia: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) को लेकर छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच विवाद बना हुआ है. जामिया विश्वविद्यालय ने अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए दो टूक कहा है कि इस वर्ष वह CUET के तहत केवल 20 पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रदान करेगा. वहीं छात्रों का एक वर्ग विश्वविद्यालय में सभी दाखिलों के लिए CUET को अनिवार्य करने की मांग पर अड़ा है. छात्रों का कहना है कि CUET से संबंधी अगर उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो वह जामिया प्रशासन के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) कि जामिया इकाई का कहना है कि EUET के माध्यम से ही जामिया के सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाए. ABVP, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में CUET को पूर्ण रूप से लागू करने को लेकर प्रदर्शन भी कर रहा है. विद्यार्थी परिषद के मुताबिक प्रदर्शन में शामिल छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, जिसका वह कड़ा विरोध करते हैं तथा इस नोटिस को तत्काल वापस लेने की मांग की है.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम शख्स ने किया वेद का अनुवाद, RSS प्रमुख ने लाल किले के पास लॉन्च की किताब

गौरतलब है कि भारत के अधिकांश केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए UGC ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस (CUET) टेस्ट कराने का निर्णय लिया है. लेकिन जामिया प्रशासन द्वारा केवल बीस पाठ्यक्रमों में ही CUET के माध्यम से प्रवेश दे रही है. जिसके खिलाफ ABVP ने 14 मार्च को प्रदर्शन कर सभी पाठ्यक्रमों में EUET के माध्यम से प्रवेश देने की मांग कर विश्वविद्यालय प्रशासन को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा था.

विद्यार्थी परिषद के मुताबिक प्रदर्शन के उपरांत प्रदर्शन में शामिल 3 छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा एवं अनुशासनात्मक कार्रवाई की धमकी दी गई, यह पूर्ण रूप से गलत तथा छात्रों की आवाज को दबाने वाला तानाशाही रवैया है.

ABVP दिल्ली के प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री ने कहा कि शांतिपूर्ण तथा लोकतांत्रिक प्रदर्शन में शामिल छात्रों को डराने के लिए नोटिस जारी करना जामिया प्रशासन का छात्रों की आवाज को दबाने के लिए उठाया गया तानाशाहीपूर्ण कदम है. जिसका ABVP पुरजोर तरीके से विरोध करती है व जामिया प्रशासन से इस नोटिस को तत्काल वापस लेने की मांग करती है और साथ में यह भी आह्वान करती है कि CUET से संबंधी अगर हमारी मांगो पर विचार नहीं किया गया तो हम जामिया प्रशासन के खिलाफ छात्रों के हित में सड़क पर उतरेंगे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news