रूस-यूक्रेन जंग में मारे गए रूस के 87% सैनिक, पुतिन ने उठाया ये कदम
Advertisement

रूस-यूक्रेन जंग में मारे गए रूस के 87% सैनिक, पुतिन ने उठाया ये कदम

Russia-Ukrain Conflict: अमेरिका के मुतबिक यूकेन और रूस की जंग में रूस अपने 87% तक सैनिक और दो तिहाई तक हमलावार टैंक खो चुका है. इसके अलावा अमेरिका अब यूक्रेन की भी फंडिंग बंद कर सकता है. 

रूस-यूक्रेन जंग में मारे गए रूस के 87% सैनिक, पुतिन ने उठाया ये कदम

Russia- Ukrain Conflict:  यूकेन और रूस के दरमियान जंग तकरीबन दो साल से जारी है. जिसमें रूस के कई सैनिक मारे जा चुके हैं और बहुत से लोग देश छोड़कर चले गए हैं. उन लोगों ने दूसरे देशों में जाकर शरण ली है. जिसमें से कुछ लोगों को शरण मिली है और कुछ अभी भी बेघर और बेसहारा हैं. इस जारी जंग में रूस अपने तकरीबन 87% तक सैनिक खो चुका है.  जिसके बाद 2 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्हालिमीर पुतिन ने सभी औरतों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की थी. इसकी पुष्टि के लिए उन्होंने यह भी कहा था कि यह कोई बड़ी बात नहीं है. क्योंकि पुराने जमाने में ऐसा ही होता था. इतना ही नहीं रूस के इस जंग में सैनिकों के अलावा दो तिहाई तक हमलवार टैंक भी बर्बाद हो चुके हैं. 

अमेरिका ने यूक्रेन को दी फंडिंग 
कुछ समय पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अमेरिका गए थे. जहां उन्होंने जो बाइडेन से मुलाकात में मदद की अपील की थी. जिसके बाद अमेरिका ने यूक्रेन की बड़े पैमाने पर मदद की है, जिसमें उसने फंडिंग के साथ-साथ हथियार भी दिए.  

अमेरिका का अनुमान 
अमेरिका इंटेलिजेंस एजेंसियों का अनुमान है- इस जंग में रूस के 3 लाख 15 हजार सैनिक मारे गए हैं और तकरीबन 2200 हमलावार टैक बर्बाद हो चुके हैं. उनके मुताबिकक रूस इस जंग में अपने एक चौथाई से ज्यादा सैनिक खो चुका है, लेकिन इस बात पर पुतिन ने कोई जवाब नहीं दिया है. कुछ वक्त पहले ऐसी भी खबर आई थी कि पुतिन नए हथियारों के लिए ही उत्तर कोरिया गए थे. इतना ही नहीं अमेरिका का यह भी मानना है कि रूस चीन और ईरान के जरिए भी हथियार ले रहा है. 

यूक्रेन को नहीं देगा फंडिंग 
अब अमेरिका की रिपब्लिक पार्टी का मानना है कि हमें यूक्रेन को दी जाने वाली फंडिंग रोक देनी चाहिए, जिसके बाद बाइडेन सरकार ने कहा है कि अब वह यूक्रेन की फंडिंग बंद कर देगी. फंडिंग को लेकर अमेरिका के नेताओं में कुछ समय पहले आपसी बहस भी हुई थी. जब बाइडेन सरकार ने बिना सीनेट के मंजूरी से इजराइल को गोला बारूद दिया था.

Trending news