Weather Update: UP में 36 लोगों पर कहर बनकर टूट पड़ी बारिश, यहां सबसे ज्यादा बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1773035

Weather Update: UP में 36 लोगों पर कहर बनकर टूट पड़ी बारिश, यहां सबसे ज्यादा बारिश

Weather Update: पूरे भारत में बारिश से कई लोग खुश हैं तो कई लोग ऐसे भी हैं जिनपर बारिश कहर बनकर टूट पड़ी है. यूपी में बारिश की वजह से 36 लोगों की मौत हो गई है.

 

Weather Update: UP में 36 लोगों पर कहर बनकर टूट पड़ी बारिश, यहां सबसे ज्यादा बारिश

Weather Update: उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश कुछ लोगों पर कहर बनकर टूट पड़ी है. पिछले 24 घंटे में बारिश की वजह से 36 लोगों की जान चली गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनहानि पर दु:ख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये की राहत राशि देने का ऐलान किया है. इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं में घायल हुए लोगों का इलाज कराने की हिदायत दी है.

बारिश से मुश्किल

इस मानसून सीज़न के दौरान उत्तर प्रदेश में पहले ही 11 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जिससे नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. शहरों में यातायात प्रभावित हुआ है और ग्रामीण इलाकों में खेतों में पानी भर गया है. राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में राज्य में बिजली गिरने से 17, डूबने से 12 और भारी बारिश से सात लोगों की मौत हो गई. 

68 जिलों में हुई बारिश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के 75 जिलों में से लगभग 68 में बारिश हुई है. मौसम के आंकड़ों से पता चलता है कि अकेले पिछले 24 घंटों में, राज्य में सामान्य से 56 प्रतिशत अधिक या "अतिरिक्त" बारिश हुई - सामान्य 8.7 मिमी के मुकाबले 13.6 मिमी. 

इन इलाकों में हुई सबसे ज्यादा बारिश

मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा 67.4 मिमी, मेरठ में 56 मिमी, नजीबाबाद में 42 मिमी, झांसी में 39 मिमी और अलीगढ़ में 25 मिमी बारिश हुई. बारिश से संबंधित घटनाओं में इटावा, उन्नाव, आगरा और बलिया में एक-एक की मौत हो गई; जालौन, कानपुर देहात, कन्नौज और ग़ाज़ीपुर में दो-दो; और राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार, बिजली गिरने से मैनपुरी में चार मौतें हुईं. 

इन इलाकों में गई लोगों की जान

इसी तरह संतकबीर नगर में एक, बदांयू में दो, बरेली में चार और रायबरेली में पांच लोगों की डूबने से मौत हो गई. इस बीच एटा, कन्नौज और कौशांबी जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.
भारी बारिश के कारण मुजफ्फरनगर से दो और लोगों की मौत की खबर है.

गाजियाबाद में भरा पानी

गाजियाबाद में रविवार को आसमान से आफत की बारिश आई. एक तरफ जहां जगह-जगह जलभराव की तस्वीरें नजर आई. वहीं दूसरी तरफ लोनी के कुछ निचले इलाकों में मकान पानी में डूबने लगे. एनडीआरएफ की टीम ने लोगों को सुरक्षित निकाला. लोनी क्षेत्र के दौलतनगर के घरों में आठ से 12 फुट तक पानी भर गया. लोगों ने घरों की छतों पर जाकर जान बचाई.

Trending news