मुसलमानों के खिलाफ पश्चिमी देशों में फैल रही अफ्वाह, तुर्की ने की ये अपील
Advertisement

मुसलमानों के खिलाफ पश्चिमी देशों में फैल रही अफ्वाह, तुर्की ने की ये अपील

Recep Tayyip erdoğan on Islamophobia: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन पश्चिमी देशों से अपील की है कि वह इस्लामोफोबिया के खिलाफ एकजुट हों. सभी मुसलमान गलत होने पर अपनी प्रतिक्रिया दें.

मुसलमानों के खिलाफ पश्चिमी देशों में फैल रही अफ्वाह, तुर्की ने की ये अपील

Recep Tayyip erdoğan on Islamophobia: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने शनिवार को पश्चिमी देशों से अपील की कि वह अपने यहां बढ़ते इस्लामोफोबिया और ज़ेनोफोबिया को कम करने पर जोर दें. उन्होंने एक वीडियो में कहा कि "ईद-उल-अधा के पहले दिन स्वीडन में हमारी पाक किताब कुरान की बेहुरमती इस्लामोफोबिया के भयानक आयामों को उजागर करता है." एर्दोगन ने इस तरह के कामों को दोबारा होने से रोकने के लिए सभी मुसलमानों की जिम्मेदारी बताया. 

तुर्की ने पश्चिमी देशों से की गुजारिश

उन्होंने कहा कि "हम सभी, सभी मुसलमानों की यह जिम्मेदारी है कि जो काम पहले हुआ, जिस पर हमने पुरी तरह से प्रतिक्रिया दी वह काम दोबारा न हो. अगर हम एक दिल से और अपनी कलाई से इसे रोकेंगे तो पूरी दुनिया में किसी की हिम्मत नहीं है कि वह मुसलमानों की पवित्रता पर हमला करे."

पाकिस्तान से तुर्की का रिश्ता

एर्दोगन ने दोनों देशों के बीच रिश्ते के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि दोनों देश भाई-भाई हैं. उन्होंने तुर्किये और पाकिस्तान के बीच मजबूत रिश्ते को कबूल किया. 

यह भी पढ़ें: अब इस शख्स ने कुरान को शराब में डुबोया, रूस ने उठाया सख्त कदम

क्या है पूरा मामला?

ख्याल रहे कि स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक शख्स ने मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद उस शख्स ने तकरीबन 200 लोगों के सामने मुसलमानों की सबसे पवित्र किताब कुरान को आग के हवाले कर दिया. इस पर कई मुस्लिम देशों ने नाराजगी जताई है. 

ईराक में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए. यहां लोगों ने 'हां, हां कुरान' के नारे लगाए. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब अर्दोगान ने कहा कि "हम घमंडी पश्चिमी लोगों को यह बताएंगे कि मुसलमानों की बेइज्जती करना अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है."

कुरान जलाने के मामले में पाकिस्तान ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पूरे मुल्क में इस वाकिए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की बात कही थी.

इसी तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news