Sudan Conflict: गाजा से पहले इस मुस्लिम देश में हुई 9 हाजार लोगों की मौत! UN ने किया चौकाने वाला दावा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1917285

Sudan Conflict: गाजा से पहले इस मुस्लिम देश में हुई 9 हाजार लोगों की मौत! UN ने किया चौकाने वाला दावा

Sudan Conflict: सुडान में पिछले 6 महीनों से संघर्ष जारी है. इस संघर्ष में 9 हजार लोगों की जान चली गई है. शुरुआत में लड़ाई खार्तूम तक ही सीमित थी लेकिन यह पूर्वी अफ्रीकी मुल्क के दूसरे इलाकों में भी फैल गई है, जिसमें दारफुर भी शामिल है.

Sudan Conflict: गाजा से पहले इस मुस्लिम देश में हुई 9 हाजार लोगों की मौत! UN ने किया चौकाने वाला दावा

Sudan Conflict: सुडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच पिछले 6 महीनों से संघर्ष जारी है. इस संघर्ष में कई हजार लोगों की जान चली गई है. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय अभियानों के चीफ ने 15 अक्टूबर को बताया कि सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच पिछले 6 महीनों से जारी जंग में कम से कम नौ हजार लोग मारे गए हैं. 

सूडान में अप्रैल से अराजकता का माहौल है और सैन्य प्रमुख जनरल अब्देल-फतह बुरहान और अर्धसैनिक बल ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज’ के कमांडर जनरल मोहम्मद हमदान डगालो के बीच का तनाव संघर्ष के बाद जंग का रूप ले चुका है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने एक बयान में कहा ,‘‘6 महीने से नागरिकों को खूनखराबे और दहशतगर्द से कोई राहत नहीं मिली है. रेप और यौन हिंसा की भयावह रिपोर्ट मिलना जारी है.’’

शुरुआत में लड़ाई खार्तूम तक ही सीमित थी लेकिन यह पूर्वी अफ्रीकी मुल्क के दूसरे इलाकों में भी फैल गई है, जिसमें दारफुर भी शामिल है. ग्रिफिथ्स ने कहा, "जंग में कथित तौर पर 9,000 लोग मारे गए हैं और लाखों लोग अपने घरों को छोड़ कर या तो मुल्क में ही या पड़ोसी देशों में सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर हुए हैं." 

उन्होंने कहा, "संघर्ष ने समुदायों को अलग कर दिया है. लोगों के पास जीवन जीने के लिए जरूरी वस्तुओं तक का आभाव हैं. लाखों लोग भाग कर जिन मुल्कों में गए हैं, वहां भी मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

संयुक्त राष्ट्र आव्रजन एजेंसी के मुताबिक, सूडान के अंदर ही 45 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं, जबकि 12 लाख से ज्यादा लोगों ने पड़ोसी मुल्कों में शरण ली हुई है. ग्रिफिथ्स ने कहा, "संघर्ष की वजह से कम से कम ढाई करोड़ लोगों को मानवीय मदद की जरूरत है. 

उन्होंने कहा, "मुल्क में जारी संघर्ष के बीच राजधानी और मुल्क के दूसरे इलाकों में हैजा फैलने की खबरें है. खार्तूम और कोर्डोफान तथा कादरिफ प्रांतों में हैजे के एक हजार से ज्यादा संदिग्ध मामले पाए गए हैं. 

Zee Salaam

Trending news