Somalia Floods: सोमालिया में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 31 लोगों की हुई मौत
Advertisement

Somalia Floods: सोमालिया में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 31 लोगों की हुई मौत

Somalia Floods: सोमालिया में अचानक आई बाढ़ में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है. वहीं सोमालिया के सूचना मंत्री ने कहा कि इमरजेंसी और बचाव कर्मी दक्षिणी सोमालिया के बाढ़ में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए कोशिश कर रहे हैं.

 

Somalia Floods: सोमालिया में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 31 लोगों की हुई मौत

Somalia Floods: सोमालिया के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की वजह से आई बाढ़ में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है और हजारों परिवारों घर छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं. इसकी जानकारी सोमालिया के अफसरों ने रविवार को दी.

सोमालिया के सूचना मंत्री दाऊद अवेस ( Dawood Awes ) ने कहा कि इमरजेंसी और बचाव कर्मी दक्षिणी सोमालिया ( South Somalia News ) के बाढ़ में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए हर मुमकीन कोशिश कर रहे हैं. बाढ़ में दो हजार से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. 

उन्होंने कहा, "बाढ़ के चलते अक्टूबर महीने से लगभग पांच लाख लोग विस्थापित हुए हैं और 12 लाख लोग प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि बाढ़ से खास तौर पर दक्षिणी सोमालिया के गेडो इलाके में बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार समन्वय दफ्तर ने बाढ़ से निपटने के लिए 2 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान की है. इसने बीते दिनों चेतावनी दी थी कि इस तरह की बाढ़ 100 सालों में सिर्फ एक बार आने की संभावना होती है"

सोमालिया में बाढ़ ने मचाई तबाही
इससे पहले भी इसी साल के मई महीने में भी इथियोपिया और सोमालिया में आई बाढ़ ने काफी तबाही मचाई थी. जबकि मार्च महीने में आई अचानक बाढ़ से दर्जनों लोगों ने जान गंवाई थी. वहीं इस बाढ़ में लगभग तीन लाख मुतासिर हुआ था. 

सूखे की वजह से 38 लाख जानवरों की हुई थी मौत
जानकारी के मुतबिक, इथियोपिया ( Ethopia News ) और सोमालिया में साल 2020 से लगातारतीन सालों तक बारिश नहीं हुई थी. सूखा पड़ने की वजह से सोमालिया को करीब 14 लाख लोग छोड़कर चले गए थे, वहीं 38 लाख जानवर सूखे के शिकार हो गए थे. 

Trending news