Saudi Arabia on Israel: इस शर्त पर इजराइल को मान्यता देगा सऊदी अरब, जानें क्या बोले प्रिंस फैसल
Advertisement

Saudi Arabia on Israel: इस शर्त पर इजराइल को मान्यता देगा सऊदी अरब, जानें क्या बोले प्रिंस फैसल

Saudi Arabia on Israel: सऊदी अरब ने इजराइल को मान्यता देने की बात कही है. यह एक बड़ा बयान माना जा रहा है. बता दें इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है और हालात नॉर्मल नहीं हुए हैं.

Saudi Arabia on Israel: इस शर्त पर इजराइल को मान्यता देगा सऊदी अरब, जानें क्या बोले प्रिंस फैसल

Saudi Arabia on Israel: सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने मंगलवार को कहा कि राज्य इजरायल को मान्यता दे सकता है अगर एक व्यापक समझौता होता है. जिसमें, फिलिस्तीनियों के लिए राज्य का दर्जा शामिल है. हालांकि इजराइल और गाजा के बीच बीच हालात नॉर्मल होते हुए नहीं दिख रहे हैं. इजराइली सेना लगातार इयरस्ट्राइक कर रही है, जिसमें आम लोगों की जान जा रही है.

सऊदी  अरब देगा इजराइल को मान्यता

प्रिंस फैसल बिन फरहान ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर एक पैनल को बताया, "हम सहमत हैं कि इलाके की शांति में इज़राइल के लिए शांति शामिल है, लेकिन यह केवल फिलिस्तीनियों के लिए फिलिस्तीनी राज्य मिलने के जरिए से ही हो सकता है." यह पूछे जाने पर कि क्या सऊदी अरब एक व्यापक राजनीतिक समझौते के हिस्से के रूप में इज़राइल को मान्यता देगा, उन्होंने कहा: "निश्चित रूप से."

कैसा है शांति हासिल करना?

प्रिंस फैसल ने कहा कि फिलिस्तीनी राज्य को बनाने के माध्यम से इलाके की शांति को हासिल करना "कुछ ऐसा है जिस पर हम सही में अमेरिकी प्रशासन के साथ काम कर रहे हैं, और यह गाजा के संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है". संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने के बाद सऊदी अरब के साथ सामान्यीकरण समझौता हासिल करना इज़राइल के लिए बड़ा गिफ्ट होगा, और यह मिडिल ईस्ट की जियो पॉलिटिक्स को भी बदल सकता है. सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि सऊदी-इजरायल रिश्तों को नॉर्मल बनाने पर अमेरिका समर्थित बातचीत में कुछ देरी होगी. इस बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है.

बता दें इजराइल और हमास के बीच जंग 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई थी. हमास लड़ाकों के जरिए इजराइल पर हमला किया गया था, जिसमें लगभग 1200 लोगों की जान गई थी. इसके बाद इजराइल ने गाजा पर आक्रमण कर दिया था. जिसमें, अभी तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और औरतें शामिल हैं.

Trending news