Gaza War Update: ईरानी राष्ट्रपति ने की जपान के प्रधानमंत्री से बात; फिलिस्तीन को लेकर रखा ये प्रस्ताव
Advertisement

Gaza War Update: ईरानी राष्ट्रपति ने की जपान के प्रधानमंत्री से बात; फिलिस्तीन को लेकर रखा ये प्रस्ताव

ईरान के राष्ट्रपति रायसी ने जापानी पीएम से कहा कि "गाजा में इजरायली नरसंहार आधुनिक इतिहास की सबसे बड़ी मानवीय आपदा है।"

Gaza War Update: ईरानी राष्ट्रपति ने की जपान के प्रधानमंत्री से बात; फिलिस्तीन को लेकर रखा ये प्रस्ताव

Gaza War Update: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने सभी देशों से आग्रह किया है कि वह अपने-अपने देशों में फिलिस्तीन के लिए जनमत संग्रह करवाएं और देखें उनके लोग फिलिस्तीन और फिलिस्तीनियों के अधिकारों का कितना समर्थन करते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि ऐसा कराने से कई पश्चिमी देश डरते हैं. इब्राहिम रायसी ने ये प्रस्ताव शनिवार को जपान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ फोन पर चर्चा के दौरान रखा. दोनों नेताओं ने फोन पर गाजा में इजराइल के हमलों और तेहरान-टोक्यो के संबंधों को लेकर चर्चा की है. 

"आधुनिक इतिहास की सबसे बड़ी मानवीय आपदा" 
रायसी ने गाजा पर इजराइल की कार्रावाई को आज की तारीख की सबसे बड़ी मानवीय आपदा करार दिया है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि फिलिस्तीन की स्थिति को सच्चाई से दुनिया के सामने रखना चाहिए. रायसी ने जपान के प्रधानमंत्री से फिलिस्तीनियों की हत्या, उनके घरों पर कब्जे के साथ-साथ पिछले 75 वर्षों में गाजा को एक खुली जेल में बदलने के इतिहास पर बात की है. रायसी ने प्रस्ताव दिया कि जापान सहित विभिन्न देशों को अपने यहां जनमत संग्रह कराना चाहिए, जिसमें वे अपने लोगों दिलों में फिलिस्तीन के लिए समर्थन को मापें. उन्होंने कहा कि ऐसा कराना से पश्चिमी देश "बहुत डरते" हैं. 

अमेरिका की भुमिका पर उठाए सवाल
प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से चर्चा के दौरान रायसी ने गाज़ा जंग में अमेरिका की भूमिका की आलोचना की है. रायसी ने गाज़ा में होने वाले इजराइल के हमलों के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है. बात-चीत के दौरान ईरान के राष्ट्रपति ने इस बात ज़ोर दिया कि दुनिया भर के नेताओं की गाज़ा मामले में चुप्पी ने इजराइल को हमले करने के लिए प्रोत्साहित किया है. 

जपान के राष्ट्रपति ने गाजा पर चिंता जताई 
फुमियो किशिदा ने गाजा में मानवीय स्थिति के बारे में चिंता जाहिर की है और नागरिकों पर हमले रोकने के साथ-साथ वहां फिलिस्तीनियों को मानवीय आपूर्ति पहुंचाने के जरुरत पर जोर दिया है.

Trending news