इसराइल-हमास युद्ध के बीच पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति से की बात; कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1947823

इसराइल-हमास युद्ध के बीच पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति से की बात; कही ये बड़ी बात

Israel Hamas war: हमास-इसराइल के बीच पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से बात की है. दोनों नेताओं की बात फोन पर हुई है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

इसराइल-हमास युद्ध के बीच पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति से की बात; कही ये बड़ी बात

Israel Hamas war: हमास-इसराइल के बीच पिछले 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस युद्ध बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यानी 6 नवंबर को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से फोन पर बात की है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स साइट पर लिखा, "पश्चिम एशिया के मुश्किल हालात, इजराइल-हमास संघर्ष को लेकर ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी से फोन पर बात की."

दोनों के बीच हुई ये बात

उन्होंने मोदी और ईरान के सद्र रईसी ने जंग के दौरान तनाव कम करने, मानवीय सहायता जारी रखने और शांति स्थापित करने पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा, "चाबहार बंदरगाह समेत द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति का स्वागत किया." प्रधानंत्री मोदी इससे पहले फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात कर  चुके हैं. 

इससे पहले विदेश मंत्री ने की थी बात

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री ने 5 नवंबर को ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दुल्लाहियन से फोन पर बात की थी. दोनों नेताओं ने हमास-इसराइल जंग पर बात की. इसके बाद जयशंकर ने कहा, "आमिर-अब्दुल्लाहियन को हिंसा को रोकने और मानवीय सहायता प्रदान करने के महत्व से अवगत कराया."

इस युद्ध 12 हजार लोगों की मौत

हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में इजराइल के 1400 से ज्यादा नागिरकों की मौत हो गई थी. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इसराइल के इस हमले में गाजा पट्टी में 12 हजार से ज्यादा बेगुनाह मारे जा चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. पूरे विश्व में सीजफायर की मांग की जा रही है, लेकिन इसराइल सीजफायर के लिए राजी नहीं है. 

रिफ्युजी कैंप पर भी हो रहे हैं हमले

इसराइल गाजा पट्टी पर हवाई हमले के साथ-साथ जमीनी हमले कर रहा है. पिछले 48 घंटों से इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं. हाल में ही इसराइल ने गाजा पट्टी में मौजूद रिफ्युजी कैंप पर हमला किया था, जिसमें 50 से ज्यादा बेगुनाह लोगों की मौत हो गई. इस हमले में एक पत्रकार के 4 सदस्य मारे गए हैं. इसराइल का कहना है कि जबतक हमास का खात्मा नहीं कर देता, तब तक वह गाजा पर हमला करता रहेगा. 

Zee Salaam

Trending news