कज़ान में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मिले PM मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2484032

कज़ान में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मिले PM मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Modi meets Iranian President: 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मुलाकात की है. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर कज़ान में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

कज़ान में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मिले PM मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Modi meets Iranian President: 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस के कज़ान में आयोजित किया गया है. इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन समेत पांच देशों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया है. इस सम्मेलन में नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मुलाकात की है.

पीएम मोदी ने क्या कहा?
वहीं, पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई. हमने अपने देशों के बीच संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. हमने भविष्य के क्षेत्रों में संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की.

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर कज़ान में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. बैठक में पीएम मोदी और राष्ट्रपति पेजेशकियन ने कई मुद्दों पर चर्चा की, दोनों पक्षों ने इसे सार्थक चर्चा बताया है. इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ कॉरिडोर और चाबहार बंदरगाह के कई मुद्दों पर दोनों की चर्चा हुई है. इन सब के अलावा दोनों नेताओं के बीच इजरायल गाजा जंग और अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा हुई है.

ये मुलाकात है अहम
मसूद पेजेशकियन की भारतीय पीएम से मुलाकात ऐसे समय हुई है जब ईरान का इजरायल के साथ तनाव काफी बढ़ गया है और पश्चिम एशिया में युद्ध जैसे हालात हैं. नरेंद्र मोदी और पेजेशकियन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान पहुंचे हैं. राष्ट्रपति बनने के बाद पेजेशकियन की नरेंद्र मोदी से यह पहली मुलाकात है.

लेबनान में इजरायल के हमले जारी
लेबनान में इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान ने इस महीने की शुरुआत में इजरायल पर मिसाइल हमला किया था. इसके बाद बढ़े तनाव के बीच इजरायल और ईरान शांति लाने में भारत के सहयोग की उम्मीद कर रहे थे. ऐसे में दुनिया की निगाहें इस बैठक पर टिकी थीं.

Trending news