पाकिस्तान में निर्दलीय कैंडिडेट्स करेंगे खेला, नवाज शरीफ ऐसे बन सकते हैं PM?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2103999

पाकिस्तान में निर्दलीय कैंडिडेट्स करेंगे खेला, नवाज शरीफ ऐसे बन सकते हैं PM?

Pakistan Election 2024: अब तक आए रिजल्ट्स में पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित 91 निर्दलीय कैंडिडेट्स ने जीत दर्ज की है, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की PML (N) के 71 कैंडिडेट जीते हैं. 

पाकिस्तान में निर्दलीय कैंडिडेट्स करेंगे खेला, नवाज शरीफ ऐसे बन सकते हैं PM?

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 266 सीटों पर 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी. इसके बाद से ही रिजल्ट्स आ रहे हैं. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, 44 घंटे बीत जाने के बाद भी 12 सीटों पर रिजल्ट्स का इंतजार है.

अब तक इतने कैंडिडेट्स ने मारी है बाजी
अब तक आए रिजल्ट्स में पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित 91 निर्दलीय कैंडिडेट्स ने जीत दर्ज की है, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की PML (N) के 71 कैंडिडेट जीते हैं. वहीं, बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP ने 52 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके साथ ही 36 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी है. 

तहरीक-ए-इंसाफ का नहीं होगा किसी पार्टी से गठबंधन
जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी ने तहरीक-ए-इंसाफ ने 9 फरवरी को किसी भी पार्टी से गठबंधन करने से इनकार कर दिया है. पार्टी के नेताओं ने कहा कि वह अपने बल-बूते पाकिस्तान में सरकार बनाने के हालात में हैं. इस बीच इमरान ख़ान की पार्टी पीटीआई ने आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक बयान जारी किया है, जिसमें खुद पूर्व पीएम इमरान खान बोलते हुए दिखाई दे रहे हैं, हालांकि इस समय वे जेल में बंद हैं. जारी बयान में उन्होंने अपने वोटरों को आम चुनाव 2024 जीतने पर मुबारकबाद दी है. 

नवाज शरीफ बना सकते हैं सरकार
वहीं, राजनीतिक पंडितों का मानना है कि पाकिस्तान में निर्दलीय कैंडिडेट्स खेला कर सकते हैं. चूंकि पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में माना जा रहा है कि पाक में सेना के समर्थन से नवाज शरीफ सरकार बना सकते हैं, लेकिन कुछ राजनीतिक जानकारों का कहना है कि इमरान खान निर्दलीय कैंडिडेट्स के साथ मिलकर सरकार बना सकते हैं. 

सरकार बनाने के लिए चाहिए इतनी सीट
पाकिस्तान में बहुमत के लिए 134 सीटों की जरूरत हैं, जो किसी भी पार्टी के पास नहीं है.  PTI के 91 निर्दलीय कैंडिडेट्स चुनाव जीते हैं, वहीं,  PML (N) के 71 विजयी हुए हैं. इसके साथ ही PPP ने 52 और 36 निर्दलियों ने इस चुनाव में बाजी मारी है. ऐसे में PTI को निर्दलीय कैंडिडेट्स का समर्थन मिलता है, तो भी बहुमत से 7 सीट कम है. वहीं, नवाज शरीफ की अगुआई में PPP और 10 निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन मिलता है, तो गठबंधन की सरकार बन सकती है. 

Trending news