Israel Attack: हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच फिर झड़प, बेरूत में कई धमाके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2459718

Israel Attack: हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच फिर झड़प, बेरूत में कई धमाके

Israel Attack: इजराइल और हिज़बुल्लाह के बीच फिर से झड़प शुरू हो गई है. बेरूत के दक्षिणी हिस्सों में धमाके सुने गए हैं. हालांकि, अभी जानकारी सामने नहीं आ पाई है कि इसमें कितने लोगों की मौत हुई है.

Israel Attack: हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच फिर झड़प, बेरूत में कई धमाके

Israel Attack: शनिवार की सुबह हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच झड़पें फिर से शुरू हो गई हैं. इजराइली सेना ने इलाके के कुछ हिस्सों को खाली करने के आदेश दिए थे. इसके बाद ही बेरूत के साउदर्न हिस्से में कई विस्फोट की सीरीज सुनाई दी है. हालांकि, इन हमलों में कितने लोगों की जान गई है, इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई है.

इजराइल और हिजबुल्लाह में फिर झड़प

इजराइल ने शुक्रवार को बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया ऑफिस को निशाना बनाया था. इस के साथ ही आईडीएफ ने लेबनान को सीरिया से जोड़ने वाली एक अहम सड़क को भी नुकसान पहुंचाया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हवाई हमला हिजबुल्लाह के नेता सैयद हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी को खत्म करने के लिए किया गया था.

शनिवार को अलर्ट के बाद धमाका

शनिवार की सुबह कई विदेशी मीडिया ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में धमाके को रिपोर्ट किया और धुआं देखा. इजराइल ने नागरिकों को महफूज जगहों पर जाने के लिए तीन अलर्ट जारी किए थे. इससे पहले हिजबुल्लाह ने दावा किया था कि इजरायली सेना लेबनान के दक्षिणी शहर ओदैसेह में घुसपैठ करने की कोशिश कर रही थी. हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, "इजरायली दुश्मन सैनिकों ने अदैसेह गांव में नगरपालिका के आसपास की ओर बढ़ने की कोशिश फिर से शुरू कर दी है."

कितने लोगों की हुई मौत?

लेबनान सरकार ने कहा है कि एक साल में देश में 2000 लोग मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि ज़्यादातर लोग पिछले दो हफ़्तों में मारे गए हैं जब इज़राइल ने लेबनान पर हमला किया था. लेबनान सरकार ने इजराइल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है और दर्जनों महिलाओं और बच्चों की हत्या करने की बात कही है.

अयातुल्ला अली खामेनेई ने कही ये बात

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने तेहरान में एक बड़ी भीड़ को खिताब करते हुए कहा कि देश और उसके सहयोगी इजरायल के खिलाफ पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि इजरायल के दुश्मनों को "आक्रामक दुश्मन" का विरोध करने के लिए अपनी कोशिशों को क्षमताओं को दोगुना करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ईरान इजरायल का सामना करने में "अपना फर्ज निभाने में न तो देरी करेगा और न ही जल्दबाजी करेगा".

ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर अली फदावी ने शुक्रवार को कहा कि अगर इजरायल ने देश पर हमला किया तो तेहरान इजरायली ऊर्जा और गैस स्टेशनों को निशाना बनाएगा.

Trending news