Israel Airstrike में हिज़बुल्लाह को कितना नुकसान हुआ? मारा गया टॉप कमांडर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2445496

Israel Airstrike में हिज़बुल्लाह को कितना नुकसान हुआ? मारा गया टॉप कमांडर

Israel Airstrike: इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जंग और बढ़ती नजर आ रही है. इजराइल के जरिए किए गए एयरस्ट्राइक में 558 लोगों की जान गई है. जिसमें 50 बच्चे भी शामिल हैं. पूरी खबर पढ़ें.

Israel Airstrike में हिज़बुल्लाह को कितना नुकसान हुआ? मारा गया टॉप कमांडर

Israel Airstrike: हिजबुल्लाह अब इजराइल के सामने बेबस सा नजर आ रहा है. पहले पेजर्स अटैक, फिर वॉकी टॉकी में ब्लास्ट और अब एयरस्ट्राइक जिसमें 558 लोगों की जान जा चुकी है. मरने वालों में 50 बच्चें हैं और लगभग 1800 से ज्यादा लोग घायल हुआ है. माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह को इस हमले में भारी नुकसान हुई है. ईरान समर्थित ग्रुप ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की है कि इजराइल के जरिए किए गए हमले में उसका टॉप कमांडर इब्राहिम मोहम्मद कोबेसी मारा गया है.

हिज़बुल्लाह ने जारी किया बयान

हिज़बुल्लाह ने बयान जारी करते हुए कहा,"कोबेली “यरूशलेम के रास्ते पर शहीद हो गए”. "यरूशलेम के रास्ते", एक तरह का फ्रेज है, जिसे इजराइल के जरिए किए गए हमले को बताने के लिए बताया गया है. वहीं अगर इजराइल की मानें तो इस हमले में हिजबुल्लाह के दो कमांडर मारे गए हैं. 

लेबनान के अधिकारियों ने क्या कहा?

लेबनानी अधिकारियों के मुताबिक, पिछले दो दिनों में इज़रायली हवाई हमलों में 50 बच्चों सहित कम से कम 558 लोग मारे गए हैं और 1,800 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. इसमें कहा गया है कि ज़्यादातर मौतें दक्षिणी लेबनान और पूर्वोत्तर के बेका इलाके में हुई हैं, जहां ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह की मज़बूत मौजूदगी है.

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आने वाले दिनों में "जटिलता" की भविष्यवाणी करते हुए कहा, "मैं इज़रायल की नीति को स्पष्ट करना चाहता हूं: हम खतरे का इंतज़ार नहीं करते, हम उससे पहले ही आगे निकल जाते हैं". लेबनानी लोगों को दिए गए एक वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि इज़रायल का अभियान उनके खिलाफ़ नहीं है और उन्होंने उनसे "अभी खतरे से दूर रहने" का आग्रह किया. 

नेतन्याहू ने कहा "लंबे समय से, हिज़्बुल्लाह आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. इसने आपके लिविंग रूम में रॉकेट और आपके गैरेज में मिसाइलें रखी हैं. इनका लक्ष्य सीधे हमारे शहर और नागरिक हैं. हिज़्बुल्लाह के हमलों से अपने लोगों की रक्षा के लिए, हमें उन हथियारों को लेना चाहिए."

Trending news