ईरान ने भारतीयों को दिया सबसे बड़ा तोहफा; नेपाल की तरह कोई भी जा सकता है ईरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2012848

ईरान ने भारतीयों को दिया सबसे बड़ा तोहफा; नेपाल की तरह कोई भी जा सकता है ईरान

Iran News: ईरान और भारत के बीच घनिष्ठ संबंध है और चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट में इंडिया की प्रमुख हिस्सेदारी है. ईरान BRICS संगठन का हिस्सा है. पिछले साल अगस्त में ईरान इस संगठन में शामिल हुआ था.

ईरान ने भारतीयों को दिया सबसे बड़ा तोहफा; नेपाल की तरह कोई भी जा सकता है ईरान

Iran News: इस्लामिक मुल्क ईरान ने एलान किया है कि भारतीय यात्रियों के लिए वीजा की जरूरत को हटाया जा रहा है. एक अधिकारिक एलान के  मुताबिक, भारत वीजा-छूट लिस्ट में है. जिसमें सऊदी अरब, कतर, जापान, संयुक्त अरब अमीरात और रूस समेत 32 दूसरे मुल्क शामिल है.

ईरान की तरह इन देशों ने दी है  वीजा फ्री ट्रेवल

ईरान की अधिकारिक न्यूज एजेंसी (IRNA) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कदम का उद्देश्य ईरान में टूरिस्टों की संख्या को बढ़ावा देना है. ईरान की तरह ही श्रीलंका, नेपाल और मलेशिया जैसे मुल्कों ने भी भारतीयों के लिए वीजा फ्री ट्रेवल की इजाजत दी है. ये तीनों मुल्क भी चाहते हैं कि देश में टूरिस्टों की संख्या बढ़े. 

ईरान के पर्यटन मंत्री ने क्या कहा?

ईरान के पर्यटन मंत्री एजातुल्ला जर्गहामी ने 13 दिसंबर को मीडिया से बात करते हुए बताया, "ईरान सरकार के इस फैसला का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को लुभाने के साथ-साथ पश्चिमी चैनलों पर ईरान के खिलाफ दिखाई देने वाले 'ईरानोफोबिया' से लड़ना है."

भारत ब्रिक्स का है अहम हिस्सा

ईरान और भारत के बीच घनिष्ठ संबंध है और चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट में इंडिया की प्रमुख हिस्सेदारी है. ईरान BRICS संगठन का हिस्सा है. पिछले साल अगस्त में ईरान इस संगठन में शामिल हुआ था. इसमें भारत एक अहम सदस्य है. ईरान अगले साल 1 जनवरी में अधिकारिक तौर पर  BRICS में शामिल हो जाएगा. 

भारत के साथ पहले से ही वीजा-छूट समझौता?

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत का ईरान के साथ पहले से ही वीजा-छूट समझौता है, जिसके तहत भारतीय डिप्लोमैट्स को ईरान में रहने के लिए वीजा में छूट मिलती है, लेकिन यह पहली बार है कि इस्लामिक मुल्क ने सामान्य भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा छूट सूची में जोड़ा है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news