ईरान में भारतीय टूरिस्टों की होगी बिना वीजा के एंट्री; इन शर्तों का रखना होगा ख्याल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2097827

ईरान में भारतीय टूरिस्टों की होगी बिना वीजा के एंट्री; इन शर्तों का रखना होगा ख्याल

Visa free entry for Indians: ईरान ने भारत के नागरिकों के लिए कुछ विशेष परिस्थितियों में वीज़ा की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है. नए नियम 4 फ़रवरी से मान्य हैं.इन शर्तों का ख्याल रखना होगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

ईरान में भारतीय टूरिस्टों की होगी बिना वीजा के एंट्री; इन शर्तों का रखना होगा ख्याल

Visa free entry for Indians: ईरान की सरकार ने भारत के नागरिकों के लिए कुछ विशेष परिस्थितियों में वीज़ा की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है. नए नियम 4 फ़रवरी से मान्य हैं. ईरान की सरकार ने भारत के टूरिस्टों के लिए कुछ विशेष हालातों में वीजा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. ईरान दूतावास ने एक बयान जारी किया है. जारी बयान के मुताबिक,  4 फरवरी से लागू होने वाली नई नीति के साथ भारतीय पर्यटकों को ईरान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है.

दूतावास ने जारी किया बयान

दूतावास ने एक बयान में कहा, "सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर 6 महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में दाखिल होने की इजाजत दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 15 दिन का प्रवास होगा." बयान में स्पष्ट किया गया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि नहीं बढ़ाई जा सकती.

इन शर्तों का रखना होगा ख्याल

वीजा-मुक्त दाखिल सिर्फ पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान में दाखिल होने वाले व्यक्तियों पर लागू होता है. व्यवसाय या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ईरान जाने वाले भारतीयों को संबंधित श्रेणियों के तहत वीजा के लिए आवेदन करना होगा. जो लोग छह महीने की समय अवधि के भीतर एक से ज्यादा बार ईरान जाना चाहते हैं, उन्हें वीजा मिलेगा.

बयान में यह भी स्पष्ट किया गया कि वीजा-मुक्त प्रवेश सिर्फ उन भारतीय टूरिस्टों पर लागू होगा जो हवाई मार्ग से ईरान पहुंचेंगे. तुर्की, अफगानिस्तान, पाकिस्तान या किसी पड़ोसी देश से होकर भूमि मार्ग से ईरान आने वालों को बिना पूर्व वीजा के दाखिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी.  ईरान अब थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका और वियतनाम जैसे देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने हाल ही में भारतीय आगंतुकों के लिए वीजा की जरूरत खत्‍म कर दी है.

Trending news