Afghanistan News: बगावत पर उतरीं अफगानिस्तानी महिलाएं! अब क्या करेगा तालिबान?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1769340

Afghanistan News: बगावत पर उतरीं अफगानिस्तानी महिलाएं! अब क्या करेगा तालिबान?

Afghanistan News:आफगानिस्तान में तालिबान ने लगातार महलाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है.जिसको लेकर के इस बार महिलओं ने विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया है. महिलाओं ने तालिबान से कई मांगे की है.

 

Afghanistan News: बगावत पर उतरीं अफगानिस्तानी महिलाएं! अब क्या करेगा तालिबान?

Afghanistan News: आफगानिस्तान में तालिबान ने जब से कब्जा किया है. महिलाओं के लिए नए-नए फरमान जारी कर रहे हैं. चाहे लड़कियों के कॅालेज जाने पर प्रतिबंध हो या फिर पार्कों में जाने पर रोक. ऐसे 50 से ज्यादा फरमान जारी कर चुके हैं. अब तालिबान ने एक नया फरमान जारी कर दिया है. तालिबान ने देश भर में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगाने के कुछ दिनों बाद  महिला मेकअप कलाकारों ने इस कदम का विरोध किया और आदेश को रद्द करने का आग्रह किया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान द्वारा देश भर में सभी महिलाओं के ब्यूटी पार्लर और हेयरड्रेसिंग सैलून को बंद करने के आदेश के बाद अफगानिस्तान में 60,000 से अधिक महिलाओं को अपनी नौकरी खोने का खतरा है.जिसको लेकर के महिला ब्यूटी सैलून संघ में एक जगह इकट्ठा हो कर के इस फैसले का विरोध किया और प्रदर्शन भी किया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि ब्यूटी सैलून बंद होने से उनके लिए गंभीर आर्थिक चुनौतियां पैदा होंगी.

टोलो न्यूज ने मेकअप आर्टिस्ट नादिया सुल्तानी के हवाले से कहा कि "पूरे अफगानिस्तान में 12,000 से अधिक महिलाओं के ब्यूटी सैलून हैं और उनमें से सभी महिलाएं हैं."एक अन्य मेकअप आर्टिस्ट राहा हसनी ने कहा कि "महिला ब्यूटी सैलून महिलाओं का क्षेत्र है और हर ब्यूटी सैलून की प्रमुख एक महिला होती है. जब एक महिला महिला ब्यूटी सैलून में काम करती है. तो यह कठिनाई और गरीबी के कारण होता है."

मशरूम को ना लें हल्के में, शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद

 महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर लगाया प्रतिबंध
तालिबान ने एक नए फरमान में 4 जुलाई को काबुल और देश भर के अन्य प्रांतों में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया.इस नये फरमान को लेकर के तालिबान के वाइस एंड सदाचार मंत्रालय ने काबुल नगर पालिका को तालिबान नेता के नए फरमान को लागू करने और महिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस रद्द करने का भी आदेश दिया. 

पहले भी इन पर लगा चुका है प्रतिबंध
इससे पहले इस्लामिक अमीरात ने लड़कियों और महिलाओं के स्कूलों, विश्वविद्यालयों में जाने और गैर सरकारी संगठनों में काम करने के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे पार्क, सिनेमा और अन्य मनोरंजन क्षेत्रों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

विशेष दूत आइरीन खान ने कहा
टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत आइरीन खान ने पिछले महीने मानवाधिकार परिषद के 53वें नियमित सत्र में कहा था कि महिलाओं की सार्वजनिक उपस्थिति को  तालिबान ने पूरी तरह से मिटा दिया है.

अभी तक 50 महिला विरोधी कानून
एक रिपोर्ट के अनुसार तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से पचास महिला विरोधी फरमान लागू किए गए हैं. तालिबान ने मीडिया की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित कर दिया है और महिलाओं को पार्क और जिम जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news