मुस्लिम देश में पहला मंदिर; दर्शन के लिए उमड़ी 65 हजार लोगों की भीड़
Advertisement

मुस्लिम देश में पहला मंदिर; दर्शन के लिए उमड़ी 65 हजार लोगों की भीड़

BAPS Hindu Mandir Abu Dhabi: अबु धाबी में बना हिंदू मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. इस मंदिर में दर्शन के लिए पहले ही दिन 65 हजार लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

मुस्लिम देश में पहला मंदिर; दर्शन के लिए उमड़ी 65 हजार लोगों की भीड़

BAPS Hindu Mandir Abu Dhabi: संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी में बना हिंदू मंदिर रविवार को आम जनता के लिए खोला गया. पहले ही दिन इस मंदिर में श्रद्धालुओं ने रेकार्ड तोड़ दिया. एक दिन में तकरीबन 65 हजार श्रद्धालुओं ने यहां मंदिर के दर्शन किए. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल फरवरी में इस मंदिर का उद्घाटन किया था. 

65 हजार लोगों ने किए दर्शन
खबरें हैं कि बसों और कारों के जरिए यहां सुबह ही 40 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. दोपहर से शाम तक तकरीबन 25 हजार श्रद्धालु मंदिर में पूजा के लिए पहुंचे. मंदिर में जाने के लिए 2-2 हजार लोगों का बैच बनाया गया. लोगों ने बिना किसी धक्का मुक्की के मंदिर के दर्शन किए. 

700 करोड़ रुपये में बना
आपको बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पहले हिंदू मंदिर को रविवार को आम जनता के लिए खोल दिया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 फरवरी को अबू धाबी के इस पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था. मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ क्षेत्र में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. मंदिर के लिए जमीन यूएई सरकार ने दान में दी है.

पीएम मोदी ने रखी नीव
अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है. इसी तरह अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया गया है. मंदिर में स्वंयसेवक उमेश राजा के अनुसार, 20 हजार टन से अधिक चूना पत्थर के टुकड़ों को राजस्थान में तराशा गया और 700 कंटेनर में अबू धाबी लाया गया. साल 2015 में प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान अबु धाबी के क्राउन प्रिंस ने मंदिर के लिए 13.5 एकड़ जमीन दान की थी. साल 2019 में और 13.5 एकड़ जमीन दान की गई. इसके बाद साल 2017 में पीएम मोदी ने मंदिर की आधारशिला रखी.

Trending news