मुस्लिम कंट्री बांगलादेश में ताजा तनाव; मारे गए 92 लोग, भारत ने की ये गुजारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2367998

मुस्लिम कंट्री बांगलादेश में ताजा तनाव; मारे गए 92 लोग, भारत ने की ये गुजारिश

Bangladesh Clash: भारत के पड़ोसी मुस्लिम देश बंग्लादेश में जाति आरक्षण को लेकर सांप्रयिक दंगा हो गया. यहां पुलिस वालों और खास स्टूडेंट्स के दरमियान फसाद हुआ जिसमें 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. आज नए फसाद में 92 लोगों की जान चली गई है.

मुस्लिम कंट्री बांगलादेश में ताजा तनाव; मारे गए 92 लोग, भारत ने की ये गुजारिश

Bangladesh Clash: भारत ने मुस्लिम देश बांग्लादेश में रह रहे अपने नागरिकों से कहा है कि वह अलर्ट रहें और राब्ते में रहें. भारत ने अपने नागरिकों से तब कही जब बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों और अवामी लीग के सपोर्टरों के दरमियान दंगों में 32 लोगों की मौत हो गई. दंगे में दर्जनों लोगों के जख्मी होने की भी खबरें हैं.

1 सहायक उच्चायोग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सिलहट मौजूद भारतीय सहायक उच्चायोग के अधिकार क्षेत्र में रहने वाले छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों से गुजारिश है कि वे इस कार्यालय के संपर्क में रहें और सतर्क रहें. इमरजेंसी में +88-01313076402 पर कॉल करें."

2 बंग्लादश में सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. आज ये विरोध प्रदर्शन फिर से तेज हो गए. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग की.

यह भी पढ़ें: सोमालिया: मोगादिशु में बड़ा आतंकी हमला, 32 लोगों की मौत; अल-शबाब ने ली हमले की जिम्मेदारी

3 हाल ही में बांग्लादेश में प्रदर्शन हुए. इसमें 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. दरअसल प्रदर्शनकारी विवादास्पद कोटा प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे हैं. कोटे के तहत 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था.

4 समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, यह झड़पें आज सुबह तब शुरू हुईं जब सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर असहयोग कार्यक्रम में भाग लेने आए प्रदर्शनकारियों को अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा.

5 बांग्लादेश के गृह मंत्रालय ने आज शाम 6 बजे से अनिश्चितकालीन देशव्यापी कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के नाम पर बांग्लादेश में तोड़फोड़ करने वाले छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं और लोगों से उन्हें सख्ती से दबाने को कहा.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news