Government Job 2022: 10वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, सिविल कोर्ट में निकली बंपर भर्तियां
Advertisement

Government Job 2022: 10वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, सिविल कोर्ट में निकली बंपर भर्तियां

Government Job Vacancy: नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बिहार के 10वीं पास युवा अब सिविल कोर्ट में नौकरी कर सकते हैं. योग्यतोओं से लेकर अंतिम तिथि तक जानें पूरी डिटेल्स.

Government Job 2022: 10वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, सिविल कोर्ट में निकली बंपर भर्तियां

Government Job Vacancy: बिहार के बेरोज़गार युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है. सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं को अब ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब 10वीं पास युवा भी सिविल कोर्ट में नौकरी कर सकते दरअसल, बिहार में सिविल कोर्ट में बहाली के लिए विभिन्न पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. 

यह भी पढ़ें: Tiger 3: टाइगर-3 की रिलीज़ डेट हुई चेंज, जानें किस दिन आएंगे बजरंगी भाईजान?

किन पदों पर निकली है वैकेंसी?

बिहार के सिविल कोर्ट में क्लर्क, स्टेनोग्राफर और कोर्ट रीडर के तौर पर युवा काम कर सकते हैं. राज्य के सिविल कोर्ट के लिए 7692 पदों पर भर्ती निकली हैं. जिसमें क्लर्क के  3325 पद, स्टेनोग्राफर के 1562 पद, कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर के 1132 पद, चपरासी के  1673 पदों के लिए आवेदन शुरू किए गए है.

यह भी देखें: बॉलीवुड के वो कपल्स जो सरोगेसी के जरिए बने पेरेंट्स, बैचलर्स भी हैं शामिल

कैसे करें अप्लाई?

इच्छुक कैंडिडेट्स को अप्लाई करने के लिए सिविल कोर्ट से जुड़े ऑफिशियल वेबसाइट districts.ecourts.gov.in पर जाएं. वहां दिए गए निर्देशों का पालन करें. 

आवेदन के लिए योग्यता

क्लर्क पद के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए. इसीके साथ कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए. वहीं स्टेनोग्राफर का पद हासिल करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होने के साथ स्टेनोग्राफी का सर्टिफिकेट होना चाहिए. कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री और हिंदी या अंग्रेजी में टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Razia Sultan: भारत की पहली महिला शासक रज़िया सुल्तान, अपने ग़ुलाम को दे बैठीं दिल

उम्र सीमा में छूट

प्यून के पद पर आवेदन करने वालों की उम्र 18  से 27 वर्ष के होनी चाहिए. लिपिक और स्टेनोग्राफर के लिए 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. चयन में आरक्षित कोटि के उम्मीदवारों की उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. बता दें कि इसमें सबसे पहले आपका प्राइमरी टेस्ट लिया जाएगा. उसके बाद लिखित परीक्षा होगी, फिर इंटरव्यू के बाद चयन किया जाएगा.

कितना शुल्क देना होगा?

अप्लाई करने के लिए जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 300 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा.

इस दिन तक करें अप्लाई

बता दें कि, आवेदन प्रक्रिया इस वक्त शुरू है. अप्लाई करने की लास्ट डेट 20 अक्टूबर है. इसमें सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को पूरे बिहार के सिविल कोर्ट्स में नियुक्त किया जाएगा.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news