गाजा में 9 महीने से जारी जंग होगी खत्म? हमास है तैयार, लेकिन एक है शर्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2320986

गाजा में 9 महीने से जारी जंग होगी खत्म? हमास है तैयार, लेकिन एक है शर्त

Gaza War:  हमास ने इजरायल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमला किया था. जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि हजारों लोग जख्मी हुए थे. इस हमले के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमला बोल दिया. जिससे अब तक 38 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 88 हजार लोग जख्मी हुए हैं. 

गाजा में 9 महीने से जारी जंग होगी खत्म? हमास है तैयार, लेकिन एक है शर्त

Gaza War: गाजा में पिछले साल सात अक्टूबर से हिंसा जारी है. कतर और मिस्र गाजा में जारी हिंसा को समाप्त करने के लिए लगातार मध्यस्थता कर रहे हैं. इस बीच हमास ने बड़ा बयान देते हुए युद्ध खत्म करने पर अपनी सहमति जताई है. हमास ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में इजरायल के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए कतर और मिस्र के मध्यस्थों से बातचीत की है.

हमास और इजरायल की आई प्रतिक्रिया
न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने एक बयान में कहा, "हमने अपने फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ आक्रामकता को रोकने के लिए मध्यस्थ भाइयों के साथ कुछ विचारों का आदान-प्रदान किया." वहीं,  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि इजरायल को मध्यस्थों से हमास की प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने तस्दीक की कि इजरायल हमास की प्रतिक्रिया पर विचार करेगा और उस पर प्रतिक्रिया देगा.

इजरायली मीडिया ने क्या कहा?
इसके साथ ही इजरायली मीडिया ने बताया कि हमास की नई प्रतिक्रिया अब तक दी गई सबसे अच्छी प्रतिक्रिया थी, यह कहते हुए कि यह आगे बढ़ने का आधार बनती है. हालांकि, आउटलेट्स ने कहा कि "कुछ मुद्दों को अभी भी स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, जैसे कि फिलाडेल्फिया अक्ष (गाजा में) में (इजरायली) उपस्थिति और कैदियों का मुद्दा." कुछ दिनों पहले, हमास ने कहा कि उसे युद्धविराम समझौते पर पहुंचने के लिए इजरायल के साथ अप्रत्यक्ष बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए अमेरिका से एक नया प्रस्ताव मिला है.

अब तक इतने लोगों की हो गई है मौत
वाजेह हो कि हमास ने इजरायल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमला किया था. जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि हजारों लोग जख्मी हुए थे. इस हमले के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमला बोल दिया. जिससे अब तक 38 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 88 हजार लोग जख्मी हुए हैं. जिसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. इस हिंसा के बाद गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Trending news