स्पेन ने फिलिस्तीन को आधिकारिक तौर पर देश का दिया दर्जा, PM ने कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2267536

स्पेन ने फिलिस्तीन को आधिकारिक तौर पर देश का दिया दर्जा, PM ने कही ये बड़ी बात

Spain on Palestine: स्पेन ने फिलिस्तीन को आधिकारिक तौर पर देश का दर्जा दे दिया है. स्पेन के पीएम पेद्रो सांचेज ने इसका ऐलान किया है. इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने बड़ी बात कही है.

स्पेन ने फिलिस्तीन को आधिकारिक तौर पर देश का दिया दर्जा, PM ने कही ये बड़ी बात

Spain on Palestine: राफा में जारी हिंसा के बीच स्पेन ने फिलिस्तीन को आधिकारिक तौर पर देश का दर्जा दे दिया है. स्पेन के पीएम पेद्रो सांचेज ने इसका ऐलान किया है. स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने कहा, ''इस फैसले का सिर्फ एक मकसद इसराइल और फिलिस्तीन के बीच शांति की कोशिशों में योगदान देना है.''

पीएम ने क्या कहा?
पेद्रो सांचेज ने आगे कहा, ''फिलिस्तीन को देश के तौर पर मान्यता देना न सिर्फ इतिहास के साथ न्याय का विषय है, बल्कि यह वक्त की जरूरत भी है. शांति का समाधान निकालने का यह सिर्फ एक तरीका है. स्पेन ने वही फैसला किया है जो कि एक महान देश के तौर पर स्पेन को करना चाहिए.''

इन देशों पर अब बढ़ेगा दबाव
गौरतलब है कि इसी महीने 22 मई को स्पेन के अलावा आयरलैंड और नॉर्वे ने फिलिस्तीन को देश के तौर पर मान्यता देने का ऐलान किया था. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस ऐलान से यूरोप के कई दूसरे देशों यानी ब्रिटेन, फ़्रांस और जर्मनी पर भी फिलिस्तीन को देश के रूप में मान्यता देने का दबाव बढ़ेगा. 

गाजा में 7 अक्टूबर से हिंसा जारी
वाजेह हो कि हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर हमला किया था, जिसमें 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया, जिसमें अब तक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 78 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. राफा में अभी इसराइल के हमले जारी हैं. दो दिन पहले इसराइल पर एयर स्ट्राइक किया था. जिसमें 40 लोगों की मौत हुई थी.

Trending news