Israel-Gaza War: पिछले 24 घंटों में 51 लोगों की मौत, क्या हमास को माननी पड़ेगी इसराइल की बात?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2224163

Israel-Gaza War: पिछले 24 घंटों में 51 लोगों की मौत, क्या हमास को माननी पड़ेगी इसराइल की बात?

Israel-Gaza War: इसराइली सेना गाजा पट्टी में लगातार हमले कर रही हैं.  इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अक्टूबर को हमास और इसराइल के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से गाजा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 34,356 हो गई है.

Israel-Gaza War: पिछले 24 घंटों में 51 लोगों की मौत, क्या हमास को माननी पड़ेगी इसराइल की बात?

Israel-Gaza War: इसराइल और हमास जंग का छठा महीना चल रहा है. इसराइली सेना गाजा पट्टी में लगातार हमले कर रही हैं.  इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अक्टूबर को हमास और इसराइल के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से गाजा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 34,356 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे में  51 फिलस्तीनियों की इसराइल हमले में मौत हुई है.  

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसराइली सेना ने पिछले 24 घंटों के दौरान 51 फलस्तीनियों को मार डाला और 75 लोग घायल हो गए. "7 अक्टूबर 2023 को इसराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल तादाद 34,356 हो गई है और 77,368 लोग घायल हुए हैं."

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ पीड़ित अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं. जबकि कई परिवार सड़कों पर रहने को मजबूर हैं. इसराइली सेना ने एम्बुलेंस और सिविल डिफेंस टीम को उन तक पहुंचने से रोक दिया है. इस बीच, इसराइली अधिकारियों ने चिंता जताई कि गाजा के राफा में संभावित जमीनी कार्रवाई से इजरायल के खिलाफ इंटरनेशनल कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

इसराइली पब्लिक कान रेडियो की रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल हेग में इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट से एक और खतरे की तैयारी कर रहा है,जिसमें सिनियर इसराइली अफसरों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने की संभावना है.

इसराइली मीडिया के मुताबिक, इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने राफा में जमीनी ऑपरेशन की योजना को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी तक सेना को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी है.

इसराइल ने रखी ये शर्त
दूसरी तरफ, इसराइल ने राफा शहर पर हमले को रोकने के लिए हमास से एक शर्त रखी है.  इसराइल ने हमले रोकने के लिए 33 बंधकों को रिहा करने की मांग की है. उन्होंने यह मांग मोसाद चीफ डेविड बार्निया ने अपने खुफिया चीफ मेजर जनरल अब्बास कामेल की अगुआई वाली मिस्र के डेलीगेशन के सामने रखी थी.

इसराइल कर रहा है नरसंहार?
उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार को इसराइली सेना ने एक बिल्डिंग पर हमला किया था, जिसमें 18 बच्चे समेत 22 लोगों की जान चली गई थी. गाजा में मारे गए 34 हजार से ज्यादा लोगों में ज्यादातर बच्चे और औरते हैं, यही वजह है कि नेतन्याहू पर नरसंहार करने का इल्जाम लग रहा है. इसराइल के द्वारा इस तरह के एकतरफा हमले को लेकर अमेरिका सहित कई देशों में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है और इसराइल पर आरोप लगाया जा रहा है कि वो एक नस्ल को खत्म करना चाहता है. अमेरिका में प्रदर्शन कर रहे 550 लोगों को वहां की पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है.       

 

 

 

 

 

 

Trending news