दुनिया के मुसलमानों से एकजुट होने की अपील; दुश्मनों के लिए दोहराया ये 5 संकल्प
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2458973

दुनिया के मुसलमानों से एकजुट होने की अपील; दुश्मनों के लिए दोहराया ये 5 संकल्प

Ayatollah Ali Khamenei Speech:  हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत को याद करते हुए आज जुमे की नमाज के दौरान सुप्रीम लीडर ने तेहरान अयातुल्लाह अली खामेनेई खिताब किया. उन्होंने अरब के मुसलमानों से साथ देने की अपील करते हुए 5 संकल्प को फिर से दोहराया. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा? 

दुनिया के मुसलमानों से एकजुट होने की अपील; दुश्मनों के लिए दोहराया ये 5 संकल्प

Iran Israel Tension: हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. इसराइल की लेबनान पर एयर स्ट्राइक जारी है. इस बीच ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने तेहरान में जुमे की नमाज के दौरान खिताब करते हुए पूरी दुनिया के मुसलमानों से एकजुट होने की अपील की. उन्होंने इस दौरान कहा कि मुसलमानों को दुश्मनों से सावधान रहना होगा. 

ईरानी नेता ने मंगलवार को किए गए ईरान के हमले को लेकर कहा है कि यह हमला फलस्तीन के हक के लिए इसराइल पर किया गया था. आने वाले वक्त में जरूरत पड़ी तो हम फिर इसे अंजाम देंगे. हमने अपनी जिम्मेदारी निभाई और आगे भी इसे निभाते रहेंगे. लेकिन, हम न जल्दबाजी करेंगे और नहीं रुकेंगे.

खामेनेई ने आगे कहा कि इस्लामी कानून हमें मुसलमानों की मदद करने का हक देता है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय कानून में भी सबको अपनी जमीन की रक्षा करने का हक है. गाजा में जो हो रहा है वो सबकी नजरों में है. बावजूद इसके लोग ऐतराज जताते हैं कि हिज्बुल्लाह गाजा के लोगों की मदद क्यों कर रहा है? लेकिन, यह एक कानून है कि हम पूरी दुनिया के मुसलमानों की मदद करें.  मुस्लिम साथ रहेंगे तो अल्लाह भी मेहरबान होगा.

मुस्लिम मुल्क के खिलाफ विनाश की सियासत 
खामेनेई ने कहा कि दुश्मन मुस्लिम मुल्कों के पीछे पड़े हुए हैं और विनाश की सियासत कर रहे हैं. हमें अफगानिस्तान से यमन और इराक से लेबनान तक हर एक मुस्लिम मुल्कों का साथ देना चाहिए. फिलस्तीन में दुश्मन क्या कर रहा है आप देख रहे हैं. दुश्मन एक मुल्क में अपना मकसद पूरा करने के बाद दूसरे मुस्लिम मुल्क की जानिब रुख करते हैं. हम एक साथ आकर दुश्मन के मंसूबे को नाकाम करेंगे. आइए जानते हैं खामेनेई ने अपने तकरीर क्या-क्या कहा?

खामेनेई ने अपने खिताब में कही ये 05 अहम बातें:-

1. हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की रुखसती यकीनन हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है. लेकिन हमने इसराइल को मिसाइलों से जवाब दिया है. अगर जरूरत पड़ी तो हम आगे भी इसराइल को जवाब देते रहेंगे.

2. हिज्बुल्लाह और लेबनान के लोग अपने हक के लिए लड़ रहे हैं. फलस्तीन पर दुश्मनों का दशकों से कब्जा है.फलस्तीन को अपनी जमीन वापस लेने का पूरा हक है.

3. ईरान से लेबनान तक मुसलमानों एकजुट हों. इसराइल तमाम मुस्लिम मुल्कों के दुश्मन हैं. ये सिर्फ हमारे ही नहीं, बल्कि फलस्तीन से लेकर यमन तक सभी मुल्कों के दुश्मन हैं. लेकिन, हम दुश्मनों के मंसूबे को कभी कामयाब नहीं होने देंगे. वो मुसलमानों से अपनी शैतानी सियासत बढ़ाना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें:- इजरायल पर हमले के बाद अब ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई करेंगे जंग का ऐलान? 5 साल में सबसे बड़ा फैसला

 

4. खामेनेई ने अरब से साथ देने की अपील करते हुए कहा कि इसराइल के खिलाफ इस जंग में अरब के मुसलमान भी हमारा साथ दें.  लेबनान के लिए हम जहां तक होगा सबकुछ करेंगे. इससे पहले भी इसराइल को लेबनान से मार भगाया गया था. लेबनान के मुसलमानों ने अपनी इज्जत की हिफाजत करते हुए इसराइलियों के खिलाफ लड़े.

5. फलस्तीन के लोगों के पास पूरा हक है कि वह उन ताकतों के खिलाफ खड़ा हो जाए, जो उन पर कब्जा करना चाहती है. उन्होंने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के द्वारा इसराइल पर किए गए हमले को जायज ठहराया.

Trending news