वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद हिजबुल्लाह का बदला, इसराइल पर दागे 200 से ज्यादा रॉकेट !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2321389

वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद हिजबुल्लाह का बदला, इसराइल पर दागे 200 से ज्यादा रॉकेट !

Israel-Hezbollah War: लेबनानी हिजबुल्लाह समूह ने दावा किया है कि एक वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद जवाबी कार्रवई में इसराइली सैनिकों के कई ठिकानों पर 200 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं.

वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद हिजबुल्लाह का बदला, इसराइल पर दागे 200 से ज्यादा रॉकेट !

Israel-Hezbollah War: गाजा में पिछले नौ महीने से इसराइली सैनिकों के द्वारा जमीनी और हवाई हमले लगातार जारी हैं. इस बीच लेबनानी हिजबुल्लाह समूह ने दावा किया है कि एक वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद जवाबी कार्रवई में इसराइली सैनिकों के कई ठिकानों पर 200 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. वहीं, हिजबुल्लाह के इस दावे पर इसराइल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

गुरुवार को ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह द्वारा किए गए हमले लेबनान-इसराइल सीमा पर महीनों से चल रहे संघर्ष में सबसे बड़े हमलों में से एक था. हाल के हफ्तों में दोनों के बीच तनाव बढ़ गया है. वहीं, इसराइली सेना ने कहा कि "कई प्रोजेक्टाइल और संदिग्ध हवाई लक्ष्य" इसराइली बॉर्डर के अंदर दिखा था, जिनमें से कई को मार गिराने का दावा किया है. इस हमले में हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है.

दरअसल, बुधवार को इसराइली सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के तीन क्षेत्रीय डिवीजनों में से एक का नेतृत्व करने वाले मोहम्मद नामेह नासिर की हत्या कर दी थी. इसके कुछ ही घंटों बाद हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उत्तरी इसराइल के कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में भारी हथियारों के साथ कई कत्युशा रॉकेट और फलक रॉकेट दागे. इतना ही नहीं हिजबुल्लाह ने बदला लेने के लिए गुरुवार को और ज्यादा रॉकेट लॉन्च किए और उसने दावा किया कि इसराइली सैनिकों के कई ठिकानों पर विस्फोटक ड्रोन भेजे हैं.

अमेरिका और फ्रांस दोनों के बीच जारी झड़पों को रोकने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. उन्हें डर है कि यह झड़प भी कहीं जंग में न बदल जा. गाजा में जंग शुरू होने के तुरंत बाद हिजबुल्लाह और इसराइल के बीच भी संघर्ष शुरू हो गया है.  इस लड़ाई में सीमा के दोनों तरफ से हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है.

 अब दोनों के बीच जारी संघर्ष में उत्तरी इसराइल में 16 सैनिक और 11 नागरिक मारे जाने की पुष्टि हुई है. वहीं, लेबनान में, 450 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है, जिसमें ज्यादातर हिजबुल्लाह के लड़ाके शामिल हैं. अक आंकड़े के मुताबिक, दर्जनों नागरिक भी मारे गए हैं.

Trending news