क्या गाजा में जारी युद्ध खत्म होगा? हमास ने अमेरिका के प्रस्ताव पर सहमति जताई, इजराइल की प्रतिक्रिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2324181

क्या गाजा में जारी युद्ध खत्म होगा? हमास ने अमेरिका के प्रस्ताव पर सहमति जताई, इजराइल की प्रतिक्रिया

Gaza War: गाजा में पिछले 9 महीनों से हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 88 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है.

 क्या गाजा में जारी युद्ध खत्म होगा? हमास ने अमेरिका के प्रस्ताव पर सहमति जताई, इजराइल की प्रतिक्रिया

Gaza War: गाजा में जारी हिंसा को खत्म करने के लिए अमेरिका ने हमास को एक प्रस्ताव दिया है, जिसे हमास ने स्वीकरा कर लिया है. समझौते के मुताबिक, पहले फेज में युद्ध खत्म होने के 16 दिन बाद इसराइली बंधकों को रिहा किया जाएगा. हमास के एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी है. 

हमास और अमेरिका में समझौता?
हमास ने मांग की है कि समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले इसराइल को पहले सीजफायर करना होगा और पहले छह सप्ताह के चरण के दौरान वार्ता के बाद पूरी तरह से युद्ध समाप्त करना होगा. सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर कहा क्योंकि वार्ता निजी थी. मध्यस्थता के माध्यम से किए गए युद्धविराम में शामिल एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने कहा था कि अगर इजरायल सहमत होता है, तो प्रस्ताव एक रूपरेखा समझौते के रूप में परिणत हो सकता है और पिछले साल 7 अक्टूबर को शुरू हुए गाजा युद्ध को समाप्त कर देगा.

हमास के जराए ने किया बड़ा दावा
हमास सूत्र ने कहा कि अमेरिकी प्रस्ताव यह सुनिश्चित करता है कि मध्यस्थ अस्थायी युद्ध विराम, मानवीय सहायता की आपूर्ति और इसराइली सैनिकों की वापसी की गारंटी देंगे, जब तक कि समझौते के दूसरे चरण को लागू करने के लिए अप्रत्यक्ष वार्ता जारी रहती है. अमेरिका द्वारा समर्थित अरब मध्यस्थों के प्रयास अब तक युद्ध विराम को समाप्त करने में विफल रहे हैं, दोनों पक्ष गतिरोध के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं.

हमास ने क्या कहा?
हमास का कहना है कि किसी भी समझौते से युद्ध समाप्त होना चाहिए और गाजा से इसराइल की पूरी वापसी होनी चाहिए, जबकि इसराइल का कहना है कि वह लड़ाई में सिर्फ अस्थायी विराम को स्वीकार करेगा, जब तक कि हमास का सफाया नहीं हो जाता, तब तक युद्ध जारी रहेगा.

गौरतलब है कि गाजा हिंसा में अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जबकि 88 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. हमास के लड़ाकों ने बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर हमला किया था. जिसमें 1200 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, हमास के लड़कों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था, जिसके बाद इसराइल ने गाजा में पर हमला कर दिया. 

Trending news