Sex Education: शारीरिक संबंध बानने के लिए क्यों जरूरी है सेक्स एजुकेशन? जान लें ये जरूरी बातें
Advertisement

Sex Education: शारीरिक संबंध बानने के लिए क्यों जरूरी है सेक्स एजुकेशन? जान लें ये जरूरी बातें

Sex Education: सेक्स एजुकेशन बेहद जरूरी है. आखिर ये इतनी जरूरी क्यों है. कभी सोचा है आपने? आज हम आपको बताएंगे सेक्स एजुकेशन क्यों जरूरी है, और ये हमारी सेक्स लाइफ पर कैसे असर डालती है.

Sex Education: शारीरिक संबंध बानने के लिए क्यों जरूरी है सेक्स एजुकेशन? जान लें ये जरूरी बातें

Sex Education: आजकल के समय में अगर किसी को किसी तरह की जानकारी की जरूरत होती है, तो वह आसानी से गुगल कर लेता है. लेकिन लोगों को सेक्स एजुकेशन के बारे में कम ही जानकारी है. हालांकि इसके बारे में लोगों को पता होना बेहद जरूरी है. अक्सर सेक्स एजुकेशन (Sex Education) के बारे में बात करते हुए लोग हिचहिचाते हैं. अगर कोई बात करता है तो आंखों को मिलाने से भी घबराते हैं. सेक्स एजुकेशन के जरिए लोगों को यौन संबंधी कई तरह की जानकारी मिलती है. सेक्स एजुकेशन में यौन संबंध बनाने का तरीका, प्रजनन प्रणाली आदि के बारे में जिक्र किया गया है.

सेक्स एजुकेशन की जरूरत क्यों है? (Importance of Sex Education)

सेक्स एजुकेशन में लोगों को प्रोटेक्टिव सेक्स, गर्भनिरोधत और बॉडी स्क्रक्चर के बारे में जानकारी दी जाती है. इसके अलावा सेक्स के दौरान किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में भी पूरी जानकारी मिलती है. जिन लोगों को सेक्स एजुकेशन दी जाती है उनकी सेक्स लाइफ पर काफी असर पड़ता है और उनकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव आते हैं. अगर लोगों को सेक्स एजुकेशन दी जाए तो सेक्शुअल वायलेंस, अनापेक्षित गर्भास्थय और सेक्स के जरिए होने वाली बीरियों में कमी लाई जा सकती है. सेक्स एजुकेशन का असल मकसद लोगों को यौन संबंध से जुड़ी हर जानकारी देने होता है.

इसलिए भी जरूरी है सेक्स एजुकेशन

सेक्स एजुकेशन में यौन संबंध बानने के सही तरीके बताए जाते हैं और साथ समय के बारे में भी जानकारी जाती है. सेक्स एजुकेशन के जरिए समाज में यौन संबंध को लेकर फैली गलत धारणाओं को भी खत्म किया जा सकता है. इसके अलावा ये लोगों में एक आत्मविश्वास भरती है. जिसकी वजह से आप अपने पार्टनर के सामने सहज और अच्छा मेहसूस करते हैं.

सेक्स एजुकेशन में आपको मेंटल हेल्थ, सेक्शुअल हेल्प और सेक्शुअल अधिकारों के बारे में बताया जाता है. कैसे इंसान का मूड और आसपास की प्रस्तिथियां उसके सेक्शुअल हेल्थ पर असल डालती हैं और कैसे अपने पार्टनर को समझना और उसके मांसिक स्थिती को जानना जरूरी होता है. इस सब के बारे में सेक्स एजुकेशन में सिखाया जाता है. कई ऐसी संस्थाएं और कम्यूनिटी बनी हुई हैं जो लोगों को सेक्स के बारे में बेदार करने का काम करती हैं.

Trending news