Weight Loss Diet: आपकी शरीर की चर्बी को उखाड़ फेकेंगे डाइट और जीवन के ये बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1254878

Weight Loss Diet: आपकी शरीर की चर्बी को उखाड़ फेकेंगे डाइट और जीवन के ये बदलाव

Weight Loss Diet: वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट और लाइफस्टाइल में यह बड़े बदलाव आज से ही कर लें. कुछ लोग वजन कम करना चाहते हैं लेकिन या तो उनका वजन कम नहीं होता है या फिर बेहद कम रफ्तार से होता है.

Weight Loss Diet: आपकी शरीर की चर्बी को उखाड़ फेकेंगे डाइट और जीवन के ये बदलाव

Weight Loss Diet: वेट लॉस कर रहे लोग अकसर यह शिकायत करते हैं कि उनका वजन नहीं कम हो रहा है या फिर काफी धीमी रफ्तार से हो रहा है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आज हम इन्हीं कारणों के बारे में बात करेंगे और बताएंगे कि आप तेजी रफ्तार से कैसे वजन घटा सकते हैं. आज आपको वजन कम करने की डाइट के साथ जीवन के कुछ बड़े बदलाव के बारे में बताएंगे. जिस से आपका वजन तेजी से कम होगा.

वजन कम करना है तो पानी पिएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में 3 से 4 लीटर पानी कम से कम पिएं. पानी शरीर की कई क्रियाओं को सही रूप से चलाने का काम करता है. इसके अलावा यह काफी हद तक भूख को भी कम करने का काम करता है.

फाइबर रिच खाएं

खाने में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. फाइबर खाने में पाए जाने वाली शुगर को तेजी से खून में नहीं घुलने देता. जिसकी वजह से शरीर पर चर्बी नहीं आती है. आप वेट लॉस डाइट में चना, हरी सब्जी और दालें शामिल कर सकते हैं इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

प्रोटीन रिच डाइट लें

कुछ लोग खाना कम कर देते हैं लेकिन प्रोटीन रिच फूड्स डाइट में शामिल नहीं करते. ऐसे में मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं और वजन भी कम रफ्तार से घटता है. आपको बता दें शरीर को प्रोटीन पचाने के लिए सबसे ज्यादा एनर्जी जी जरूरत होती है. जो वह आपके शरीर में जमे फैट से लेता है. ऐसे में प्रोटीन रिच डाइट तेजी से वजन कम करने में मददगार होती है.

10 हजार कदम चलें

रोजाना पैदल चला करें. यह आपकी काफी कैलोरीज जलाता है. एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलें. इस से पाचनक्रिया भी दुरुस्त रहेगी और आपके शरीर पर फैट भी नहीं आएगा. कदम गिनने के लिए आप फोन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

रात के खाने सही टाइम पर खाएं

रात का खाना सही टाइम पर खाना बेहद जरूरी है. सोने से कम से कम 1 घंटा पहले खाना खा लें. इस से खाना सही पच जाता है और शरीर पर फैट इकट्ठा नहीं होता है. जब हम सोते हैं तो हमारा पाचनतंत्र भी स्लो हो जाता है, जिसकी वजह से खाना पचने में देरी होती है और शरीर पर चर्बी आती है.

Trending news