Vitamin C benefits: विटामिन सी लेने पर होंगे शरीर में ये बड़े बदलाव, परिणाम देख रह जाएंगे भौचक्के
Advertisement

Vitamin C benefits: विटामिन सी लेने पर होंगे शरीर में ये बड़े बदलाव, परिणाम देख रह जाएंगे भौचक्के

Vitamin C benefits: आज हम आपको विटामिन सी के ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. यह विटामिन काफी पावरफुल माना जाता है. तो चलिए जानते हैं विटामिन सी के फायदे

Vitamin C benefits: विटामिन सी लेने पर होंगे शरीर में ये बड़े बदलाव, परिणाम देख रह जाएंगे भौचक्के

Vitamin C benefits: विटामिन सी के बारे में हर कोई जानता है. इसके फायदे के बारे में भी काफी लोगों को पता है. लेकिन आज हम आपको विटामिन सी के ऐसे फायदे के बारे में बताने वाले हैं जो आपने शायद ही पहले कभी सुने होंगे. हर कोई जानता है कि इस विटामिन सी को लेने से स्किन क्वालिटी सही होती है. इसके लिए लोग विटामिन सी सीरम का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी यह विटामिन काफी फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं विटामिन सी के सेवन के फायदे.

विटामिन सी के फायदे

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

कई स्टडी में देखा गया है कि विटामिन सी लेने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है. ये नसों को रिलैक्स करने का काम करता है जिसकी वजह से रक्तचाप नॉर्मल बना रहता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

यूरिक एसिड कंट्रोल करता है

जो लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं उन्हें विटामिन सी से भरपूर चीजें खानी चाहिए. कई रिसर्च में देखा गया है कि विटामिन सी यूरिक एसिड के लेवल को घटाने में काफी कारगर होता है. ज्यादा यूरिक एसिड बढ़ने सो जोड़ों में दर्द होता है और उठने बैठने में परेशानी होने लगती है.

आयरन की कमी को दूर करता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन सी आयरन की कमी को भी दूर करने का काम करता है. कुछ लोगों में आयरन शरीर में सही एबजोर्ब नहीं हो पाता है ऐसे में विटामिन सी इसको एबजोर्ब करने लायक बनाता है.

कोलाजन को बढ़ाता है

कोलाजन एक तरह का प्रोटीन होता है जो शरीर में खुदबखुद बनता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कम यह होने लगता है. ऐसे में चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां आने लगती हैं. इस दिक्कत में विटामिन सी काफी कारगर साबित होता है. ये काफी हद तक कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है. जिससे स्किन निखरने लगती है.

ध्यान दें: विटामिन सी टेबलेट (सप्लीमेंट) का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. किसी भी फल का लिमिट में सेवन करें वरना ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है तो किसी भी फल के सेवन से पहले डॉक्टर की जरूर सलाह लें

Trending news