Turmeric Milk benefits: सर्दियों के लिए बेहतरीन चीज है हल्दी वाला दूध, फायदे जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Turmeric Milk benefits: सर्दियों के लिए बेहतरीन चीज है हल्दी वाला दूध, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Turmeric Milk benefits: हल्दी दूध पीने के फायदे जान आप हैरान रह जाएंगे. यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करता है, साथ ही त्वचा की रंगत में भी सुधार लाता है. तो चलिए जानते हैं हल्दी दूध के फायदे

Turmeric Milk benefits: सर्दियों के लिए बेहतरीन चीज है हल्दी वाला दूध, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Turmeric Milk benefits: हल्दी दूध को पुराने वक्त से चोट को सही करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन हल्दी दूध के इस एक फायदे  के अलावा भी कई और लाभ हैं. ऐसा माना जाता है हल्दी दूध पीना सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है. ये कॉमन कोल्ड की समस्या में राहत देते है. इसके अलावा इसको रात में लेने के भी काफी फायदे हैं (turmeric milk at night). पुराने वक्त से दूध हल्दी को अंदरूनी चोटों को सही करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. वहीं कई जानकारों का मानना है कि हल्दी वाला दूध त्वचा को भी निखरने के काम करता है. तो चलिए जानते हैं हल्दी दूध के फायदे..

हल्दी दूध के फायदे

- अर्थराइटेस पेशेंट्स के लिए फायदेमंद

आपको बता दें हल्दी दूध जलन और सूजन कम करने का काम करता है. जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है उन्हें हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए. ये सूजन को हटाएगा और दर्द में भी राहत देगा. कोशिश करें हफ्ते में हल्दी दूध का सेवन दो या तीन बार करें.

- हार्ट के लिए फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना हल्दी दूध पीने से हार्ट की बीमारी होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती है. आप रोजाना हल्दी दूध में दालचीनी डालकर सेवन कर सकते हैं. ये खून को भी साफ करने का काम करेगा.

- बीमारियों से लड़ता है

हल्दी दूध को एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल प्रोपर्टीज के लिए भी जाना जाता है. जो लोग बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं उन्हें हल्दी दूध को अपनी डाइट में रखना चाहिए. यह शरीर के बैड बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है.

- सर्दियों में लाभदायक

सर्दियों का मौसम आने वाला है. ऐसे में लोगों को कोल्ड की समस्या काफी होती है. इस वजह से हल्दी दूध आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. हल्दी दूध की तासीर गर्म होने के कारण एक्सपर्ट्स बदलते मौसम के साथ हल्दी दूध पीने की सलाह देते हैं.

- हल्दी दूध रात को पीने के फायदे

ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध शादीशुदा पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है. केसर के साथ इसका रात को सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है. हालांकि इस दावे को लेकर कुछ खास रिसर्च नहीं की गई हैं. लेकिन पुराने वक्त से इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल पुरुषों के लिए किया जाता रहा है.

ध्यान दें किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news