Toothache home remedies: इन 6 तरीकों से पा सकते हैं दांत के दर्द से छुटकारा
topStorieshindi

Toothache home remedies: इन 6 तरीकों से पा सकते हैं दांत के दर्द से छुटकारा

Toothache home remedies: दांत का दर्द होने पर लोग अकसर दवाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें आप घरेलू नुस्खों से भी दांत के दर्द का इलाज कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Toothache home remedies: इन 6 तरीकों से पा सकते हैं दांत के दर्द से छुटकारा

Toothache home remedies: दांत का दर्द काफी असहनीय होता है. इसकी वजह से इंसान को कान और सिर में भी दर्द महसूस होता है. आमतौर पर लोग दांत के दर्द की दवा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें दांत के दर्द का इलाज घर पर भी मुमकिन है. आज हम आपको 6 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप दर्द को आसानी से सही कर सकेंगे.

दांत दर्द के घरेलू इलाज (Toothache home remedy)

नमक और पानी

नमक को लेकर कहा जाता है कि ये इन्फेक्शन को खत्म करने का काम करता है. आप दांत में दर्द होने पर पानी में नमक मिला कर गरारे कर सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

कोल्ड प्रेस

बर्फ से सिकाई करना भी दर्द को खत्म कर सकता है. यह उन नसों को सुन करने का काम करता है जिनकी वजह से आप दर्द महसूस कर रहे हो. लेकिन यह इलाज परमानेन्ट नहीं है. दर्द सही ना होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

पेपरमिंट टी बैग

अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो आप पेपमिंट टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेपरमिंट टी बैग को पानी में भिगोना होगा और फिर उसे फ्रिज में रखना होगा. जिसके बाज आर उसे दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने पर आपका दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा.

लहसुन 

लहसुन को पुराने वक्त से एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन दर्द को भी कम करने का काम करता है. अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो आप लहसुन का पेस्ट बना कर उस जगह पर लगा लें. थोड़ी देल में आपको काफी आराम हो जाएगा.

लौंग

आपको बता दें लौंग दांत दर्द के लिए बेहद उमदाह चीज है. लहसुन में दर्द कम करने की बेहतरीन काबिलियत होती है. जिस जगह आपके दर्द हो रहा है वहां आप एक लौंग रख सकते हैं, या फिर आप इसके तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

अमरूद के पत्ते

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमरूद के पत्ते दांत के दर्द को सही करने की काबिलियत रखते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी अमरूद की पत्तियां क्रश करनी होंगी और फिर उन्हें गर्म पानी में डालना होगा. जिसके बाद इसके पानी को आप माउथ वॉश के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे.

Trending news