ज़्यादा नमक शरीर के लिए नुकसानदायक, हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव
Advertisement

ज़्यादा नमक शरीर के लिए नुकसानदायक, हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

ज्यादा नमक खाने से शरीर और सेहत को होता है नुकसान. कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नमक खाने की आदत होती है. लेकिन, ज्यादा नमक खाने का असर शरीर पर बुरी तरह से पड़ता है. कोई बड़ी बीमारी होने की भी आशंका होती है. 

 

ज़्यादा नमक शरीर के लिए नुकसानदायक, हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

जैसा की नमक हमारे किचन के लिए बहुत जरूरी चीज होती है. इसके बिना खाने में स्वाद नहीं आता. आपने चाहे जितना अच्छा खाना बनाया हो लेकिन, अगर उसमें नमक न हो, या बहुत कम हो तो स्वाद नहीं आता है और अगर नमक सही मात्रा में हो तो वही खाना बहुत ही अच्छा लगता है. नमक को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. ज्यादा नमक न सिर्फ खाने का स्वाद खराब करता है बल्कि शरीर और सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है. ज्यादा नमक खाना खतरनाक है. इससे आपको बहुत सी तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

आपको बता दें कि नमक में 40 प्रतिशत सोडियम तथा शेष क्लोराइड होता है. यह सोडियम नमक के माध्यम से शरीर में जाता है. शरीर को सोडियम की जरूरत होती है. शरीर की कोशिकाओं में प्लाज्मा को बनाए रखने के लिए, शरीर में मौजूद लवण कोशिकाओं के कार्य को संतुलित करने का काम करते हैं. लेकिन, अगर यही नमक का हम ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है.

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

जब आप जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो इसका आपके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी समस्या हो जाती है. इसके अलावा मोटापे की समस्या भी पैदा हो जाती है. नमक के ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

कितना नमक खाना चाहिए?

एक व्यक्ति को पांच ग्राम से कम नमक खाना चाहिए. 2 से 3 साल के बच्चों को कम नमक देना चाहिए. गर्भवती महिलाएं 1,500 मिलीग्राम यानी करीब चार ग्राम नमक का सेवन कर सकती हैं. आयोडीन युक्त नमक खाने पर विशेष जोर देना चाहिए.

बाहर से लाए जाने वाले खानों में नमक की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है और चिप्स, कुरकुरे जैसी चीजों में भी नमक ज्यादा मात्रा में होती है. ऐसी चीजों को खाने से जितना हो सके उतना बचना चाहिए. इन सबकी जगह पर आप घर का ताजा खाना खाना काएं. घर में खाना बनाते समय नमक की मात्रा कम करें. नमक कम खाएं. चिप्स या बाहर की अन्य चीजें खाने के बजाय, फल, मेवे खाएं.

Trending news